नेशनल

तमिलनाडु में वेदांता समूह के प्लांट पर हमेशा के लिए लगेगा ताला, सरकार ने दिये आदेश

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
821
| मई 28 , 2018 , 20:00 IST

वेदांता समूह के स्टरलाइट कॉपर स्मेल्टर प्लांट को बंद करने का आदेश जारी हो गया है। तमिलनाडु सरकार ने इस प्लांट को बंद करने का आदेश दिया है। 22 मई को तूतीकोरिन में स्टरलाइट कॉपर के खिलाफ प्रदर्शनक कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस द्वारा की गई गोलीबारी में 13 लोगों की मौत हो गई थी।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलानीस्वामी इस घटना की न्यायिक जांच का आदेश पहले ही दे चुके हैं। तमिलनाडु सरकार ने तूतीकोरिन हिंसा की जांच के लिए मद्रास उच्च न्यायालय की सेवानिवृत्त न्यायाधीश अरूणा जगदीशन की अगुवाई में एक सदस्यीय जांच आयोग गठित किया है। वह सरकार को अपनी रिपोर्ट सौपेंगे। हालांकि रिपोर्ट सौंपने के लिए समय सीमा का उल्लेख नहीं किया गया है।

तूतीकोरीन ट्रेडर्स संघ के एस.राजा ने बताया, “दुकानें अब खुल गई हैं। हालात सामान्य हो रहे हैं लेकिन जब तक कॉपर संयंत्र स्थाई तौर पर बंद नहीं होगा, शहर में पूर्ण शांति बहाल नहीं होगी।” राजा ने यह भी कहा कि जिन पुलिस अधिकारियों ने गोलियां चलाईं, उनके खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया गया है। राजा के मुताबिक, पुलिस गोलीबारी में मारे गए 13 में से सात का पोस्टमार्टम किया गया है।

Anti-sterlite-protest

पिछले सप्ताह मंगलवार को तूतीकोरिन शहर में लोग वेदांता ग्रुप की स्टरलाइट कॉपर यूनिट के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे। प्लांट से इलाके में काफी प्रदूषण की समस्या आ रही थी जिसके विरोध में लोग सड़कों पर उतर आए थे। इस दौरान प्रदर्शनकारियों और पुलिस में हिंसक झड़प हो गई। जिसके बाद 'पुलिस कार्रवाई' में एक दर्जन से अधिक लोग मारे गए और 42 से ज्यादा घायल हो गए। इस घटना पर संयुक्त राष्ट्र ने भी दुख व्यक्त किया था।


कमेंट करें