राजनीति

NDA से अलग हुए चंद्रबाबू नायडू, मोदी सरकार से इस्तीफा देंगे टीडीपी के दो मंत्री

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
908
| मार्च 8 , 2018 , 07:53 IST

आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिए जाने के मुद्दे पर तेलुगू देशम पार्टी ने केंद्र की एनडीए सरकार से अलग होने का फैसला किया है। एनडीए सरकार में टीडीपी के मंत्री आज इस्तीफा दे देंगे। इस वक्त में केंद्र में टीडीपी के दो मंत्री हैं। अशोक गजपति राजू के पास विमान मंत्रालय है और वाई एस चौधरी विज्ञान और तकनीकी मंत्रालय में राज्य मंत्री हैं।

इस ऐलान के साथ ही चंद्रबाबू नायडू ने बताया कि उनकी पार्टी केंद्र सरकार के साथ इस उम्‍मीद से जुड़ी थी कि आंध्र प्रदेश के साथ इंसाफ होगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ। ऐसे में अब केंद्र सरकार के साथ जुड़े रहना संभव नहीं है।

आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देना संभव नहीं: जेटली

बता दें कि तेलुगू देशम पार्टी के नेता और सांसद किसी भी हाल में विशेष दर्जा चाहते थे लेकिन बुधवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने साफ कर दिया कि आंध्र प्रदेश को स्पेशल स्टेट्स नहीं दिया जा सकता। अरुण जेटली ने कहा कि चौदहवें वित्त आयोग की रिपोर्ट में कहा गया कि अब किसी राज्य को स्पेशल कैटगरी में नहीं रखा जाएगा। इसकी जगह जिन राज्यों की वित्तीय हालत ठीक नहीं है, सिर्फ उन्हें मदद दी जाएगी क्योंकि अब हर राज्य को पहले के मुकाबले 10 फीसदी ज्यादा फंड मिल रहा है। अब राज्य को मिलने वाले पैसा 32 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो गया है।

पीएम से मिल चुके हैं चंद्रबाबू:

सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री की भी टीडीपी नेता चंद्रबाबू नायडू से पहले चर्चा हो चुकी है। टीडीपी सांसदों ने मंगलवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात कर अपनी मांगे रखी थी, जिसमें उन्होंने स्थिति साफ कर दी थी।

5


कमेंट करें