मनोरंजन

फणीश्वरनाथ रेणु की कहानी ‘पंचलाइट’ पर आधारित फिल्म 'पंचलैट' का टीजर रिलीज (वीडियो)

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1888
| अक्टूबर 17 , 2017 , 15:24 IST

हिंदी साहित्य के सुप्रसिद्ध कथाकार फणीश्वरनाथ रेणु की कहानी ‘पंचलाइट’ पर आधारित फिल्म जल्दी ही रिलीज होने वाली है। फिलहाल फिल्म का टीजर रिलीज कर दिया गया है। इस फिल्म में बॉलीवुड के चर्चित अभिनेता पंकज त्रिपाठी भी काम कर रहे हैं। पंकज ने मसान, गैंग्स ऑफ वासेपुर, फुकरे, दिलवाले, निल बट्टे सन्नाटा जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं।

रेणु जी कहानी ‘पंचलाइट’ बिहार के ग्रामीण परिवेश पर आधारित है। इस कहानी में एक युवक गोधन का मुनरी नाम की एक लड़की से प्रेमसंबंध होता है, जिसके कारण गांव के लोग उसका बहिष्कार करते हैं। एक दिन मेले से गांव वाले पेटोमैक्स खरीद कर लाते हैं, जिसे लोग पंचलाइट कहते हैं, पूरा गांव उसे देखने के लिए उमड़ पड़ता है, लेकिन गांववाले पंचलाइट को जलाना नहीं जानते थे, इस क्रम में हास्य की पूरी स्थिति बन जाती है। दूसरे गांव वाले परिहास करते हैं, अत: में मुनरी गांव वालों को बताती है कि उसके प्रेमी गोधन को पंचलाइट जलाना आता है, तब गांव वाले बेइज्जती से बचने के लिए गोधन से पंचलाइट जलवाते हैं और दोनों को माफ कर दिया जाता है।

HH_DMK10DUMKA_4-11-04-2017-1491857444_wallpaper

इस कहानी पर बनी फिल्म के बारे में बताया जा रहा है कि  रेणु जी का साहित्य जिस तरह की आंचलिकता के सौंदर्य से ओतप्रोत दिखता है, इस फ़िल्म में भी उसे वैसा ही बनाए रखने का प्रयास किया गया है, जो दर्शकों के लिए एक अलग अनुभव होगा। फिल्म में पंकज त्रिपाठी के अलावा ,अमितोष नागपाल, राजेश शर्मा,,ब्रिजेन्द्र काला, वीरेन्द्र सक्सेना, प्रणय नारायण, इकबाल सुलतान, सुब्रत दत्त, ललित परीमू, अनुराधा मुखर्जी, अरूप जागीरदार, कल्पना झा, मालिनी सेनगुप्ता, पुण्यदर्शन गुप्ता की भी अहम भूमिका है।

यहां देखिए फिल्म पंचलैट का टीजर


कमेंट करें