राजनीति

IRCTC घोटाला: राबड़ी-तेजस्वी को बड़ी राहत, दोनों को CBI कोर्ट ने दी जमानत

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1789
| अगस्त 31 , 2018 , 14:29 IST

आईआरसीटीसी घोटाले मामले में आज दिल्ली के पटियाला कोर्ट में बिहार की पूर्व मुख्‍यमंत्री राबड़ी देवी और नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव समेत सभी आरोपियों को जमानत दे दी है। कोर्ट 1 लाख रुपये के निजी मुचलके पर जमानत दी है।

कोर्ट ने राबड़ी देवी और तेजस्‍वी यादव को समन जारी किया था। आज सबकी नजरें कोर्ट के फैसले पर टिकी थीं कि तेजस्वी-राबड़ी को बेल मिलती है या जेल। इस मामले में पहली बार तेजस्वी और राबड़ी की कोर्ट में पेशी थी।

सीबीआई ने आईआरसीटीसी घोटाला मामले में 14 लोगों के खिलाफ चार्जशीट फाइल की है। इस मामले में पहले से ही आठ लोगों के नाम दर्ज थे, जिसमें 6 अन्य नाम भी जोड़े गए हैं। आईआरसीटीसी घोटाले मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव का नाम भी शामिल है। तेजस्वी यादव के खिलाफ पहली बार चार्जशीट फाइल की गई है।

मामले में सरला गुप्ता पत्नी प्रेम गुप्ता, विजय और विनय कोचर और आईआरसीटीसी के मैनेजिंग डायरेक्टर पी के गोयल का नाम भी दर्ज है। आईआरसीटीसी के डायरेक्टर राकेश सक्सेना, जनरल मैनेजर बी के अग्रवाल और लालू के करीबी रहे प्रेम गुप्ता का नाम भी चार्जशीट में शामिल है।

क्या है रेलवे टेंडर मामला

2006 के दौरान जब लालू प्रसाद यादव यूपीए सरकार में रेलमंत्री थे। आरोप है कि तब उन्होंने रेलवे के होटल टेंडर निजी कंपनी को दिए थे और रेल मंत्री के तौर पर निजी कंपनी को फायदा पहुंचाया था। इसका खुलासा होने के बाद सीबीआई ने देशभर में लालू यादव के 12 ठिकानों पर छापेमारी की थी। रांची के बीएनआर होटल के ऐतिहासिक ढांचे को गिराकर आधुनिक होटल में तब्दील कर दिया गया है। पुरी में बीएनआर होटल बहुत बड़े इलाके में फैला हुआ है। इस होटल का निर्माण अंग्रेजों के शासनकाल में किया गया था।


कमेंट करें