बिज़नेस

अगर करने जा रहे हैं हवाई यात्रा, तो साथ रखें ये 10 डॉक्यूमेंट्स

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
599
| अक्टूबर 28 , 2017 , 15:14 IST

एविएशन सिक्योरिटी ब्यूरो ने एयरपोर्ट में एंट्री के लिए 10 पहचान पत्रों को अनिवार्य कर दिया है। ब्यूरो (बीसीएएस) ने ऐसी 10 डॉक्यूमेंट्स की लिस्ट जारी की है, जिसका इस्तेमाल यात्री एयरपोर्ट में पहचान पत्र दिखाने के समय कर सकते हैं।

इस लिस्ट में पासपोर्ट, वोटर आईडी, आधार-एम आधार, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, सर्विस आईडी, स्टूडेंट आईडी कार्ड, फोटो के साथ किसी राष्ट्रीय बैंक की पासबुक, पेंशन कार्ड, हैंडिकैप मेडिकल सर्टिफिकेट। इन 10 दस्तावेजों में से कोई एक आईडी प्रूफ के तौर पर दिखाना होगा, तभी वह एयरपोर्ट के अंदर एंट्री कर पाएंगे।

ब्यूरो ऑफ सिविल एविशएशन सिक्योरिटी के चीफ कुमार राजेश चंद्र के मुताबिक ऐसी व्यवस्था भी की गई है कि यदि किसी का पहचान पत्र खो जाए तो वह अपनी पहचान साबित करके एंट्री पा सकता है। 'यदि वाजिब कारणों से कोई यात्री अपने वैध दस्तावेज नहीं दिखा पाता तो केंद्र या राज्य सरकार के गैजेटेड ऑफिसर के लेटरहेड पर फोटो पहचान प्रमाण पत्र को मान्यता दी जा सकती है।

अपने मां-बाप या अभिभावक के साथ आए बच्चों को कोई आईडी प्रूफ दिखाने की जरूरत नहीं होगी। हालांकि अलग से जा रहे नाबालिग को पहचान पत्र दिखाना होगा।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें