ख़ास रिपोर्ट

पश्चिमी दुनिया में हो रहे आतंकी हमलों की जड़ें पाकिस्तान में हैं: UN विशेषज्ञ

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
798
| सितंबर 20 , 2017 , 13:21 IST

संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों ने पाकिस्तान पर आतंकी समूहों को आश्रय और आर्थिक मदद देने के गंभीर आरोप लगाए हैं। उनका कहना है कि पश्चिम जगत और दक्षिण एशिया में हुईं आतंकी घटनाओं के लिए पाकिस्तान ज़िम्मेदार है। खबरों के मुताबिक़ जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार काउंसिल के 36वें अधिवेशन के दौरान यूरोपियन फ़ाउंडेशन फ़ॉर साउथ एशियन स्टडीज़ (ईएफ़एसएएस) ने दक्षिण एशिया में आतंकवाद पर बात करने के लिए अलग से एक कार्यक्रम का आयोजन किया था। इसमें कई विशेषज्ञों ने आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान की भूमिका पर बात की।

London 1

लंदन टेरर अटैक के दो हमलावरों ने पाक में ली थी ट्रेनिंग

लेस्टर यूनिवर्सिटी के डॉ पॉल स्टॉट ने कहा कि,

ब्रिटेन में हुईं आतंकी घटनाओं की जड़ें पाकिस्तान में हैं। पाकिस्तान और ब्रिटेन में प्रतिबंधित होने के बावजूद कई राजनीतिक संगठन अभी भी वहां न सिर्फ चल रहे हैं बल्कि उनके पास पर्याप्त पैसा भी है

पॉल के मुताबिक़ पाकिस्तान को लंदन में सात जुलाई 2005 में हुई आतंकी घटना से सबक लेना चाहिए था क्योंकि इसमें शामिल चार हमलावरों में से दो की ट्रेनिंग पाकिस्तान में हुई थी। उन्होंने कहा, ‘हम इसे नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते। हम पाकिस्तान से नज़र नहीं हटा सकते। हम उन इलाक़ों को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते जहां पाकिस्तान के कुछ आतंकी संगठनों का प्रभाव है और वे युवाओं को भर्ती करने में सक्षम हैं।

Paris

डॉ पॉल ने यह भी कहा कि,

पाकिस्तान आतंकी समूहों का इस्तेमाल अपने पड़ोसी देशों से छद्म युद्धों में करता रहा है

उन्होंने जम्मू-कश्मीर का उदाहरण भी दिया।

FBI के पूर्व अधिकारी ने कहा- पाक से आतंकी समूहों को मिल रहा आर्थिक मदद

पॉल की तरह एक और स्कॉलर प्रोफ़ेसर रॉब मैकक्युस्कर ने कहा कि पाकिस्तान को आतंकवाद से निपटने और इसके समूहों को मिल रही आर्थिक मदद के स्रोतों को ढूंढने की ज़रूरत है। पूर्व एफ़बीआई अधिकारी रहे रॉब का मानना था कि इसके लिए उसको अपनी कमियों पर काम करना होगा।

 

 

 


कमेंट करें