इंटरनेशनल

थाईलैंड में हुआ दुनिया का सबसे महंगा अंतिम संस्कार (तस्वीरें)

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
456
| अक्टूबर 27 , 2017 , 19:22 IST

थाईलैंड के राजा अदुल्यादेज भूमिबोल का गुरुवार को शाही अंतिम संस्कार किया गया। 1927 में जन्मे अदुल्यादेज का निधन 13 अक्टूबर 2016 को हुआ था। बता दें कि उनके शाही अंतिम संस्कार के लिए पिछले साल से तैयारियां चल रही थी। राजमहल से राजा अदुल्यादेज के पार्थिव शरीर को 222 साल पुराने सोने के रथ ग्रेट विक्ट्री से श्मशान स्थल तक लाया गया।

Thailand-king-funeral-9

थाईलैंड की पंरपरा के मुताबिक राजा का अंतिम संस्कार मृत्यु के 1 साल बाद किया जाता है। राजा का शव 1 साल से महल में ही रखा गया था। राजा के दाह संस्कार के लिए 185 फीट ऊंचा सोने जैसा चमकता श्मशान बनाया गया। जैसे ही वहां पर शव पहुंचा, उसके तुरंत बाद तोपों की सलामी दी गई। इस दौरान सेना और शाही परिवार से जुड़े लोगों के अलावा सभी लोग काली ड्रेस में नजर आए।

Thailand-king-funeral-5_0

आपको बता दें कि राजा के दाह संस्कार के लिए एक शाही चिता बनाई गई जो स्वर्ग की कल्पना पर आधारित है। 5 दिन तक चलने वाले इस अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए देश-दुनिया से करीब ढाई लाख लोग पहुंचे।

Thailand-king-funeral-3

राजा अदुल्यादेज के अंतिम संस्कार के आयोजन में 585 करोड़ रुपये खर्च किए गए है। जिसके मुताबिक यह दुनिया का सबसे महंगा शाही अंतिम संस्कार है। दिवंगत राजा अदुल्यादेज ने 7 दशक तक शासन किया। वे सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले राजा भी थे। राजा का दाह संस्कार बौद्ध परंपरा के मुताबिक किया गया।

Thailand-king-funeral-7_0

राजा अदुल्यादेज के निधन के बाद युवराज माहा वाजीरालोंग्कोर्न को नया राजा बनाया गया है। वे चकरी वंश के 10वें सम्राट बन गए हैं । जिस रथ का इस्तेमाल अदुल्यादेज के अंतिम संस्कार में किया गया है। वह 1795 में बना था और इसका इस्तेमाल शाही परिवार के लोगों के अंतिम संस्कार में होता है।

Thailand-king-funeral-4


कमेंट करें