बिज़नेस

1 जुलाई से लागू होगा गुड्स एंड सर्विस टैक्स : शक्तिकांत दास

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
396
| फरवरी 28 , 2017 , 19:12 IST

पहली जुलाई से गुड्स एंड सर्विस टैक्स यानी जीएसटी लागू हो सकता है। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने मंगलवार को कहा कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) सभी राज्यों में एक जुलाई से लागू होगा। संवाददाताओं से बातचीत करते हुए दास ने कहा कि जीएसटी को 1 जुलाई से लागू करने पर सभी सहमति जताई है।

11

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी उम्मीद जताई है कि तमाम आशंकाओं के बीच जीएसटी 1 जुलाई तक लागू होने की स्थिति में आ जाएगा। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद यह देश में सबसे बड़ा टैक्स रिफॉर्म है।

जीएसटी के क्षतिपूर्ति विधेयक मसौदे को पहले ही 18 फरवरी को जीएसटी परिषद से मंजूरी मिल चुकी है। जीएसटी काउंसिल से मंजूरी मिलने के बाद इन विधेयकों को संसद से भी मंजूरी मिलना जरूरी है। ऐसे में केंद्र सरकार की योजना बजट सत्र के दूसरे भाग के लिए संसद की कार्यवाही 9 मार्च को शुरू होने से पहले जीएसटी काउंसिल की 4-5 मार्च को होने वाली बैठक में आईजीएसटी (समेकित जीएसटी), सीजीएसटी (केंद्रीय जीएसटी) और एसजीएसटी (राज्य जीएसटी) मसौदों को मंजूरी दिलाने की है।

Download (3)

हालांकि अभी कई चीजों को लेकर बातचीत होनी है,जैसे कमोडिटीज को जीएसटी स्लैब के तहत निर्धारित करना है, जो 5 फीसदी, 12 फीसदी, 18 फीसदी और 28 फीसदी हैं। जीएसटी के तहत सभी कमोडिटी को एक विशेष दर के तहत लाना होगा। 4-5 मार्च को जीएसटी परिषद की बैठक के बाद इनका निर्धारण होगा।


कमेंट करें