विज्ञान/टेक्नोलॉजी

लॉन्च हुई Apple Watch Series 4, 30 सेकेंड में बता सकेगी ECG

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2223
| सितंबर 13 , 2018 , 15:33 IST

Apple ने स्मार्ट वॉच सीरीज 4 को लॉन्च कर दिया है। बुधवार को Apple के CEO टिम कुक ने दावा किया है कि Apple वॉच दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली घड़ी है। कंपनी अपने स्मार्टवॉच के लिए कनेक्टिविटी, फिटनेस और हेल्थ पर ध्यान केंद्रित कर रही है। कंपनी ने इस वॉच की डिजाइन नई है और इसमें स्क्रीन भी बड़ी दी गई है। पुराने मॉडल की तुलना में इसके बेजल्स काफी पतले हैं। बाकी हाइलाइट्स की बात करें तो इसमें सिरेमिक बिल्ड, ऑप्टिकल हार्ट सेंसर, स्विमप्रूफ कैपेबिलिटी शामिल हैं।

इवेंट की शुरुआत में सीईओ टिम कुक ने बताया कि Apple वॉच दुनिया की नंबर स्मार्ट वॉच है। Apple की नई वॉच सीरीज में तीन नए 'हार्ट फीचर' - लो हार्ट रेट, हार्ट रिदम और ECG दिए गए हैं। ECG फीचर के जरिए आप कभी भी अपनी हार्ट हेल्थ को चेक कर सकते हैं। इलेक्ट्रोकॉर्डियोग्राम (ECG) फीचर वाला यह पहला प्रॉडक्ट है। Apple वॉच की चौथी सीरीज में बड़ा बदलाव करते हुए कंपनी ने नया हेल्थ फीचर दिया। इससे 30 सेकंड में ईसीजी लिया जा सकता है।

पहले से बड़ी स्क्रीन

इस नई वॉच में 30 फीसदी बड़ी स्क्रीन दी गई है। साथ ही इसे यूजर के लिए रीडिजाइन किया गया है। नई वॉच का साइज 44mm है। Apple Watch Series 4 में एक नया फीचर दिया गया है। अगर आपने इसे पहना हुआ है और आप गिर जाते हैं तो तुरंत इमर्जेंसी कॉन्टैक्ट्स को कॉल चली जाएगी कि आप गिर गए हैं।

Apple Watch Series 4 की बिक्री

Apple Watch Series 4 के लिए प्री-ऑर्डर की शुरुआत 14 सितंबर से होगी और इसकी बिक्री 21 सितंबर से शुरू की जाएगी। ऐपल का नया watchOS 5 बाकी ऐपल वॉच मॉडलों के लिए 17 सितंबर से उपलब्ध कराया जाएगा।

Apple Watch Series 4 की कीमत

इस स्मार्टवॉच की कीमत केवल GPS और नॉन-सेल्यूलर वेरिएंट के लिए $399 यानी लगभग 28,700 रुपये और GPS और सेल्यूलर दोनों से लैस वेरिएंट की कीमत $499 यानी लगभग 35,900 रुपये तक रखी गई है।


कमेंट करें