नेशनल

कंधार जा रहे विमान ने भेजा 'हाईजैक' का मैसेज, पायलट बोला- हुई बड़ी चुक

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1480
| नवंबर 10 , 2018 , 20:44 IST

कंधार जा रहे एक विमान के पायलट ने शनिवार को दिल्ली हवाईअड्डे से उड़ान भरते समय ‘गलती’ से ‘हाइजैक बटन’ दबा दिया। इसके तुरंत बाद सुरक्षा अधिकारियों को जांच के लिए भेजा गया। पायलट से यह गलती उड़ान भरने से पहले विमान को टैक्सी कर रनवे पर लाने के दौरान हुई। सूत्रों ने जानकारी दी कि ‘संतोषजनक’ जांच के बाद एरियाना अफगान एयरलाइंस की इस उड़ान को रवाना किया गया। इसमें लगभग दो घंटे की देरी हुई।

बता दें कि इस विमान में 124 मुसाफिर और 9 क्रू मेंबर सवार थे। इसे 3:30 बजे इंदिरा गांधी हवाई अड्‌डे से टेकऑफ करना था। उसी दौरान एयरपोर्ट अथॉरिटी को विमान के पायलट की ओर से हाईजैक का मैसेज मिला। सुरक्षा अधिकारियों ने प्लेन को रनवे पर ही रोक लिया और चारों तरफ से घेर लिया।

जांच के दौरान कैप्टन ने बताया कि वह अपने को-पायलट को अलर्ट की प्रक्रिया के बारे में बता रहा था। इसके लिए उसने अलार्म सिस्टम में कोड 7500 डाला था, जिसका मतलब प्लेन हाईजैक होना है। उसी दौरान गलती से अलार्म बटन दब गया और एयर ट्रैफिक कंट्रोल के पास हाईजैक का मैसेज चला गया।

नागरिक उड्‌डयन सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक, पूरी तरह जांच के बाद ही विमान को रवाना किया गया। इसमें कैप्टन की गलती होने की बात सामने आई। हालांकि, इस दौरान यात्रियों को दोबारा सुरक्षा जांच से गुजरना पड़ा।

हालांकि इस बारे में तत्काल कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आयी है। लेकिन सूत्रों ने बताया कि हाइजैक का बटन दबाए जाने से सभी एजेंसियां सकते में आ गई। राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के आंतक रोधी बल समेत सभी अन्य एजेंसियां क्रियाशील हो गईं। उन्होंने कहा कि एनएसजी कमांडो और अन्य एजेंसियों के अधिकारियों ने हालात पर तुरंत प्रतिक्रिया की और विमान को चारों ओर से घेर लिया। इससे यात्रियों के बीच भय का माहौल बना रहा। लगभग दो घंटे की कड़ी जांच के बाद ही इसे उड़ान भरने की अनुमति दी गई। यह उड़ान एफजी 312 दिल्ली से कंधार साढ़े तीन बजे भरी जानी थी।


कमेंट करें