नेशनल

जानलेवा स्मॉग के साथ शुरू हुई दिल्ली वासियों की सुबह, खतरनाक हुई हवा की क्वालिटी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1415
| नवंबर 5 , 2018 , 13:24 IST

दिल्ली वासियों की आज की सुबह गहरे स्मॉग के साथ हुई। दिवाली के दो दिन पहले दिल्ली वासियों को इस जानलेवा स्मॉग से सामना करना पड़ रहा है। पूरा दिल्ली-एनसीआर स्मॉग की चपेट में है और लोगों को सुबह-सुबह सांस लेने में दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा। दिल्ली में कई जगहों पर हवा की क्वॉलिटी खतरनाक स्तर पर पहुंच गई है। हालांकि तापमान गिरने के चलते लोगों का हल्की ठंड का अहसास भी होने लगा है।

सोमवार सुबह दिल्ली के मंदिर मार्ग इलाके का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 707 दर्ज किया गया, मेजर ध्यान चंद स्टेडियम में हवा की गुणवत्ता 676 रही और जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम की 681। एयर क्वॉलिटी के ये स्तर 'खतरनाक' की कैटिगरी में आते हैं। बुधवार को दिवाली का दिन है और उससे महज दो दिन पहले स्मॉग में लिपटी सुबह को लेकर लोग चिंतित हैं। पहले ही यह अनुमान जताया जा चुका है कि दिवाली के दिन सबसे खराब हालत होगी, हवा की गुणवत्ता तब तक और खराब हो जाएगी।

बताया जा रहा है कि धुंध यानी स्मॉग की वजह से प्रदूषक तत्व वातावरण में काफी नीचे हैं। दिल्ली में निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाने के साथ-साथ एक से 10 नवंबर के बीच ईंधन के रूप में कोयला और बायोमास के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है। आपको बता दें कि दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण कमिटी ने सरकारी एजेंसियों को ये निर्देश जारी किए हैं जिनमें 'हॉट स्पॉट' में गश्त में तेजी लाने के साथ ही प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को बर्दाश्त नहीं करना भी शामिल है।


कमेंट करें