लाइफस्टाइल

नवरात्रि में कन्या पूजन के बाद क्या गिफ्ट दें, देखें मार्केट में क्या-क्या ऑप्शंस हैं

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2442
| मार्च 23 , 2018 , 18:42 IST

नवरात्रि ख़त्म होने वाली है। नवरात्रि का छठा दिन माँ कात्यायनी का दिन माना जाता है। रविवार को अष्टमी और नवमी मनाई जाएगी, और कन्याओं को भोजन कराया जाएगा। इस दिन कन्याओं को गिफ्ट भी दिया जाता है। ऐसे में कन्या पूजन को लेकर मार्केट में कन्याओं को देने वाले गिफ्ट्स की भरमार है। इस बार मार्केट में जहां कुछ खास गिफ्ट देखने को मिल रहे हैं, तो वहीं कई लोग ऑनलाइन भी कन्याओं के लिए शॉपिंग कर रहे हैं।

ऐसे में बाजार में एक जैसी 9 चीजों की बिक्री में अचानक तेजी आ जाती है। कई दुकानदार बताते हैं कि अधिकतर लोग 50 रुपये तक के बजट में ही ये 9 चीजें खरीदते हैं। यह चीजें हेयरबैंड से लेकर कोई प्लास्टिक बॉक्स या थाली, प्लेट और ग्लास भी हो सकती है।

छोटे छोटे गिफ्ट्स की भरमार

कन्याओं के लिए कई लोग हेयरपिन्स, हेड बैंड्स, चूड़िया खरीदना पसंद करते हैं। अक्सर छोटी कन्याएं को लोग पेंसिल बॉक्स और नोटबुक्स भी गिफ्ट करते हैं।

Image result for pictures of pencil boxes

 

ऑनलाइन हो रही शॉपिंग

अब लोग कपड़े और राशन से लेकर कन्या पूजन के गिफ्ट्स तक के लिए ऑनलाइन मार्केट का रुख कर रहे हैं। कस्टमाइज्ड जूलरी तैयार करने वाली सना शेख का कहना है कि उनके पास कई क्वेरीज आई हैं जिसमें महिलाओं ने 30-50 रुपए प्रति कन्या का बजट देते हुए ब्रेसलेट या बालों के क्लिप तैयार करने को कहा है। सना कहती हैं कि अपर क्लास की महिलाएं सोचती हैं कि उनके गिफ्ट बाकियों से अलग और यूनिक होने चाहिए। इसी वजह से वे मौली, डोरी और मोती से न सिर्फ ब्रेसलेट बल्कि ईयरिंग्स और उन्हें रखने के बॉक्स भी बनवाने की डिमांड करती हैं।

Image result for hairpin storage box

 


रेडी मेड फ़ूड पैकेट की डिमांड

नवरात्रि में इस बार कन्याओं को दिए जाने वाले फूड पैकेट्स की भी डिमांड बढ़ गई है। इसकी वजह यह है कि नवरात्रि में भोजन करने वाली छोटी उम्र की लड़कियां आसानी से मिलती नहीं है क्योंकि हाइजीन की चिंता के कारण पैरेंट्स अपने बच्चों को दूसरों के यहां भेजना नहीं चाहते। इसी के चलते लोग कन्या भोजन के लिए फूड पैकेट लेना पसंद करते हैं।

Image result for plastic lunch boxes


जो लोग समय की कमी की वजह से अपने घर पर लड़कियों को बैठाकर खाना नहीं खिला सकते वे मिठाई की दुकानों से छोटे-छोटे बॉक्स खरीदकर बच्चियों के घर पहुंचा देते हैं। 20-25 रुपये के इन बॉक्सेज में एक मिठाई और थोड़ी सी नमकीन होती है। इसके अलावा कुछ लोग सेंधा नमक वाले 10 रुपए के आलू चिप्स या वेफर्स लेना पसंद करते हैं।


कमेंट करें