इंटरनेशनल

हिलेरी के निशाने पर ट्रंप, बोलीं- युद्ध की धमकी US के लिए हो सकती है खतरनाक

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
965
| अक्टूबर 18 , 2017 , 13:06 IST

पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर निशाना साधा है। हिलेरी ने ट्रंप के उत्तर कोरिया के साथ युद्ध की धमकी को "खतरनाक और शॉर्ट-दिस्टेड" बताया है। उन्होंने कहा है कि, ट्रंप की इस तरह युद्ध की धमकी देने से अमेरिका को बड़े संकट में डाल सकती है, इतना ही नहीं ट्रंप के ऐसी हरकतों से वाशिंगटन की विश्वसनीयता खराब हो रही है।

हिलेरी ने कहा, ट्रंप का ये रवैया अमेरिका के लिए खतरा पैदा कर रहा है। उनकी ऐसी बयानबाजी से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ रहा है।

हाल के महीनों में उत्तर कोरिया ने रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर से मिसाइलें निकालकर उन्हें राजधानी प्योंगयांग में तैनात किया है। ये मिसाइलें दूर गति तक पुहंचने की क्षमताओं से लैस है।

उन्होंने कहा, "मैं नए प्रशासन से हालिया कार्यों में से कुछ के बारे में चिंतित हूं जो तनाव पैदा करने लगते हैं। हमारे सहयोगी अब अमेरिका की विश्वसनीयता और विश्वसनीयता के बारे में चिंता व्यक्त कर रहे हैं।"

Hilary

ट्रम्प की धमकियों के कारण प्रायद्वीप के लोग मुश्किलों में हैं, खासकर जब उसने इस महीने चेतावनी दी थी कि उत्तर पर "सिर्फ एक चीज काम करेगी" और आगे विस्तार न करें।

हिलेरी ने ट्रंप को सलाह दी है कि वह अमेरिका की तरफ से अन्य देशों को दिए गए वचन से पीछे नहीं हटें। उन्‍होंने उत्तर कोरिया की समस्या से निपटने के ट्रंप के तरीके पर भी आपत्ति जताई। हिलेरी ने यह बात एक इंटरव्यू के दौरान कही हैं।

उन्होंने 2016 में ट्रंप के खिलाफ राष्ट्रपति चुनाव भी लड़ा था। हिलेरी ने कहा कि ट्रंप के रख से दुनिया में यह संदेश जाएगा कि अमेरिकी लोगों की जुबान और समझौते भरोसे के लायक नहीं हैं। अमेरिकी की नीति यह रही है कि राष्ट्रपति ने अगर कोई समझौता किया है तो उसे उसका उत्तराधिकारी आगे बढ़ाता है। वह उसे खत्म नहीं करता। यह अमेरिका की विश्वसनीयता का सवाल है। जो भी समझौता किया जाता है वह उस समय की परिस्थितियों के अनुसार किया जाता है। 

बता दें कि, पिछले साल हुए राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार रहीं हिलेरी क्लिंटन रिपब्लिकन पार्टी से हार गई थीं।

 

टैग्स: Hillary clinton|North korea

author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें