राजनीति

मुंशी प्रेमचंद के लेख के जरिए राहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कही ये बात

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2164
| अगस्त 3 , 2018 , 18:22 IST

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भाजपा पर ट्वीट के जरिए निशाना साधा है। राहुल ने उन्हें सांप्रदायिक पार्टी बताते हुए कटाक्ष किया है। राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में मुंशी प्रेमचंद के आलेख के कुछ अंश लिखे हैं। इसके जरिए उन्होंने कांग्रेस को धर्मनिरपेक्ष पार्टी बताने की कोशिश की। 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को 20वीं शताब्दी की शुरुआत के सबसे प्रमुख व लोकप्रिय लेखकों में से एक मुंशी प्रेमचंद के आलेख के एक अंश का उदाहरण देते हुए कहा कि सांप्रदायिकता हमेशा संस्कृति की दुहाई देती है।प्रेमचंद को सम्मान देते हुए राहुल ने हिंदी में ट्वीट करते हुए कहा, "सांप्रदायिकता सदैव संस्कृति की दुहाई दिया करती है उसे अपने असली रूप में निकलने में शायद लज्जा आती है, इसलिए वह उस गधे की भांति, जो सिंह की खाल ओढ़कर जंगल में जानवरों पर रौब जमाता फिरता था, संस्कृति का खोल ओढ़कर आती है।" 

राहुल का संदर्भ प्रेमचंद द्वारा सांप्रदायिकता और संस्कृति पर एक संक्षिप्त आलेख का एक अंश था जिसे मूल रूप से वर्ष 1934 में लिखा गया था।

Rahul mid

राहुल ने पहले भी कई बार आम सभाओं के अलावा सोशल अकांउट पर मोदी सरकार की निंदा की है। आजकल मोदी सरकार के साथ वह बिहार के सीएम नीतीश कुमार पर भी खूब हमले कर रहे हैं। पिछले महीने राहुल ने नीतीश सरकार पर निशाना साधते हुए मुज्जफरपुर के सेल्टर होम वाले मामले ट्विट किया। उन्होनें ट्विटर पर लिखा आश्वासन बाबू और सुशासन बाबू की कहानी। उन्होंने आगे लिखा हमने सुना है, कि जिसको चुना है, उसने बेटी बचाओ का नारा ही दिया है। फिर जमकर लोगों ने सोशल मीडिया पर इसको लेकर ट्वीट किया और राहुल को इस मामले पर जवाब दिया।   


कमेंट करें