ख़ास रिपोर्ट

जिस IIT'S पर हमें इतना गुमान है उसकी वर्ल्ड रैंकिंग पता है, जानकर हैरानी होगी!

अमितेष युवराज सिंह | न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1315
| सितंबर 7 , 2017 , 19:10 IST

हम भले ही शिक्षा के स्तर पर आगे बढ़ रहे हों लेकिन अंतरराष्ट्रीय मानकों पर हम अभी भी काफी पीछे हैं। टाइम्स हायर एजुकेशन ने वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में यूके की दो पॉपुलर यूनिवर्सिटी ने पहले दो स्थानों पर जगह बनाई है जबकि भारत की किसी यूनिवर्सिटी को टॉप 200 में भी जगह नहीं मिली है। यहां तक की आईआईटी दिल्ली और आईआईएससी बैंगलोर भी नीचे आ गए हैं।

दुनिया की टॉप 1,000 यूनिवर्सिटीज में भारतीय विश्वविद्यालयों की संख्या 31 से घटकर 30 रह गई है। वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के मुताबिक, देश के प्रमुख विश्वविद्यालय भारतीय विज्ञान संस्थान को 201-250 ग्रुप से हटाकर 251-300 बैंड में कर दिया गया है। इसका आधार यह है कि इसकी शोध आय और प्रभाव स्कोर में कमी आई है। वहीं ऑक्सफोर्ड पहले स्थान पर कायम है और कैंब्रिज दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। भारत में आईआईटी दिल्ली, कानपुर, खड़गपुर और रुड़की को 501-600 बैंड में रखा गया है। केवल आईआईटी बॉम्बे की रैंकिंग में बदलाव नहीं किया गया है। इसकी रैंकिग 351-400 के बीच ही है।

Main_building

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में आईआईटी के अलावा, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय, आईआईटी गुवाहाटी समेत कई अन्य भारतीय विश्वविद्यालयों ने वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में अपना स्थान बनाए रखा है। संतोष की बात ये है कि शोध आय और गुणवत्ता के पैमाने पर भारतीय संस्थानों में सुधार पाया गया है। हालांकि ज्यादातर संस्थान अंतरराष्ट्रीय स्तर के पैमाने पर खरे नहीं उतरे।

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में विदेशी छात्रों की संख्या सीमित है। साथ ही फैकल्टी की स्थिति सुधारने के लिए विदेशी शिक्षकों की भर्ती के मामले में भी कोई खास प्रगति नहीं हो पाई है। दूसरे देशों के संस्थानों के बेहतर प्रदर्शन से भी भारतीय विश्वविद्यालय की रैंकिंग गिरी।

ये हैं दुनिया की टॉप 10 यूनिवर्सिटी

1.ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय

2.कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय

3.कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी

4.स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय

5.मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी

6.हार्वर्ड विश्वविद्यालय

7.प्रिंसटन विश्वविद्यालय

8.इंपीरियल कॉलेज लंदन

9.शिकागो विश्वविद्यालय

10.स्विस फेडरल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ज्यूरिख


कमेंट करें