वीडियो

टोक्यो मोटर शो में यामाहा ने पेश की तीन पहियों वाली बाइक

icon सतीश कुमार वर्मा | 0
1082
| अक्टूबर 26 , 2017 , 13:58 IST

इन दिनों ऑटोमोबाइल कंपनियां टोक्यो मोटर शो में कई अलग- अलग तरह की कार और बाइक पेश कर रहीं है। हाल ही में यामाहा ने अपनी 3 पहियों वाली बाइक शोकेस की है।

यामाहा निकेन नाम की यह बाइक एमटी-09 पर आधारित है और इसमें भी समान 3-सिलेंडर इंजन लगा है, लेकिन यह बाइक कंपनी का पहला प्रोडक्शन मॉडल है जिसमें झुकने वाले पहिए लगाए गए हैं। यामहा ने निकेन की बहुत ज्यादा जानकारी इस मोटर शो में मुहैया नहीं कराई है। उम्मीद की जा रही है कि इटली के मिलान में होने वाले ईआईसीएमए शो में कंपनी इस बाइक की और भी ज्यादा जानकारी देगी।

बाइक के शानदार फीचर्स-

यामाहा निकेन में लिक्विड-कूल्ड, फ्यूल-इंजैक्टेड, फोर-स्ट्रोक, डीओएचसी, फोर-वॉल्व, इन-लाइन ट्रिपल इंजन दिया गया है। तीन-सिलेंडर वाले इस इंजन का पावर 847 सीसी है जो यामाहा एमटी-09 से लिया गया है।

यामाहा ने बताया कि यह ज्यादा डिस्प्लेसमेंट वाली मल्टी-व्हीलर बाइक है जिसमें लिक्विड-कूल्ड इंजन लगाया गया है। इस मॉडल को एलएमडब्ल्यू टैक्नोलॉजी से लैस किया गया है। इस टैक्नोलॉजी से बाइक को मोड़ते वक्त बेहतरीन ग्रिप मिलती है और तेज रफ्तार में मोड़ने पर भी इसका बैलेंस नहीं बिगड़ता।

बाइक में 15-इंच के फ्रंट व्हील्स दिए गए हैं जो डुअल-ट्यूब अपसाइड-डाउन फोर्क लगाए गए हैं जो कठिन परिस्थिति में भी बाइक का बैलेंस बनाए रखते हैं। कंपनी इस बाइक को 2018 मॉडल के तहत बेचने वाली है और मुमकिन है कि यह बाइक अगले साल गर्मियों में यामाहा लॉन्च भी कर दे।

यामाहा ने निकेन की कीमत को लेकर कोई भी जानकारी नहीं दी है। कंपनी ने बाइक के डायमेंशन की जानकारी दी है जिसमें इसकी लंबाई 2150 एमएम है, चौड़ाई 885 एमएम और उूंचाई 1250 एमएम है। इसके साथ ही बाइक में ट्रिपल सिलेंडर इंजन दिया गया है।


author
सतीश कुमार वर्मा

लेखक न्यूज वर्ल्ड इंडिया में वेब जर्नलिस्ट हैं

कमेंट करें