नेशनल

देश के रहने लायक शहरों में पुणे नंबर वन, 65वें नंबर पर दिल्ली, देखिए पूरी लिस्ट...

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
2729
| अगस्त 13 , 2018 , 21:16 IST

भारत में रहने के मामले में अव्वल शहरों की सूची सोमवार को जारी की गई। रहने के मामले में सबसे बेहतरीन शहर पुणे को माना गया, केंद्रीय शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी जीवन सुगमता सूचकांक (लिवेबिलिटी इंडेक्स) में नवी मुंबई और ग्रेटर मुंबई दूसरे और तीसरे नंबर पर रहे। वहीं राजधानी दिल्ली 65वें नंबर पर है। केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार को यह सूची जारी की।

रहने लायक टॉप 10 शहरों में महाराष्ट्र के तीन शहर, जबकि मध्य प्रदेश के 2 शहर भोपाल और इंदौर शामिल हैं। जबकि बड़े शहरों के मामले में अव्वल उत्तर प्रदेश का कोई भी शहर टॉप 10 में जगह नहीं बना सका।

प्रतिस्पर्धा से शहरों में होगा सुधार: पुरी ने कहा कि सरकार आम आदमी की जिंदगी जीने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए लगातार काम रही है। इसके लिए स्थानीय सरकारों को वित्तीय सहायता और प्रौद्योगिकी मुहैया कराई जा रही है।

उन्होंने कहा कि 'सुगम जीवन' स्तर का आकलन करने के लिए देशभर में सर्वे किया गया था। इससे शहरों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और उन्हें सुधार करने का मौका मिलेगा

चार पैमानों पर हुआ सर्वे : सर्वे में शहरों का आकलन करने के लिए चार पैमाने रखे गए। ये थे- संस्थागत, सामाजिक, आर्थिक और भौतिक परिस्थितियां। इनमें 15 श्रेणियां और 78 सूचक थे। सभी 78 सूचकों के लिए 100 अंक थे। संस्थागत और सामाजिक श्रेणी के लिए 25-25 अंक थे। भौतिक परिस्थितियों के लिए अधिकतम 45 अंक थे। बाकी पांच अंक आर्थिक पैमाने के लिए थे।

बता दें कि शहरों में आसान जिंदगी को लेकर सरकार की ओर से किया गया यह पहला सर्वे है। सर्वे 111 शहरों में किया गया। पहले इसमें 116 शहरों को शामिल करने की योजना थी।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें