विज्ञान/टेक्नोलॉजी

बड़ी राहत: TRAI ने उपभोक्ताओं को 31 जनवरी तक चैनल चुनने का दिया निर्देश

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1945
| दिसंबर 28 , 2018 , 12:45 IST

TRAI ने उपभोक्ताओं के लिए नया निर्देश जारी किया है। निर्देश जारी करते हुए TRAI ने कहा है कि ग्राहक 31 जनवरी तक अपनी पसंद के चैनल चुन सकते हैं। ट्राई के मुताबिक उपभोक्ता उन्हीं चैनलों के लिए भुगतान करेंगे जो वे चुनेंगे। TRAI ने कहा है कि इलेक्ट्रॉनिक प्रोग्राम गाइड के जरिए टीवी स्क्रीन पर हर चैनल की MRP लिखी होगी, जहां से उपभोक्ता चैनल चुन सकते हैं। कोई भी डिस्ट्रीब्यूटर ब्रॉडकास्टर की ओर से तय कीमत से अधिक नहीं ले सकता है।

बता दें TRAI ने कुछ वक्त पहले ही नए केबल टीवी में नया टैरिफ सिस्टम लागू करने का आदेश दिया था, जिसके तहत उपभोक्ताओं को केबल टीवी देखने के लिए ज्यादा पैसे चुकाने पड़ते। यह सिस्टम पहले 29 दिसंबर से लागू होना था, लेकिन अब ट्राई ने कहा है कि ग्राहक 31 जनवरी तक अपनी पसंद के चैनल चुन सकते हैं।

नेटवर्क कपैसिटी फीस के रूप में ग्राहकों को हर महीने 100 चैनलों के लिए अधिकतम 130 रुपये देना होगा। यदि आप 100 से अधिक चैनल देखते हैं तो अगले 25 चैनलों के लिए 20 रुपये अतिरक्त देने होंगे। इसके अलावा आप जो पे चैनल्स चुनेंगे उनकी तय कीमतें जुड़ जाएंगी। TRAI की ओर से चैनलों की प्राइस रेंज 1 से 19 रुपये के बीच तय है।

वहीं TRAI के सचिव एस के गुप्ता ने PTI से बातचीत में कहा कि 'हमने गुरुवार ब्रॉडकास्टर्स, डीटीएच ऑपरेटरों और एमएसओ (मल्टी-सिस्टम ऑपरेटरों) के साथ एक बैठक की। सभी ने नए नियमों को लागू करने की अपनी तत्परता दिखाई। हालांकि, उन्होंने अनुरोध किया कि ग्राहकों को कुछ और समय दिया जाए ताकि वे अपने हिसाब से चैनल चुन सकें जिससे आगे उन्हें परेशानी न हो।'