बिज़नेस

आज अगर नहीं चुना पैक तो नहीं देख पाएंगे मनपसंद चैनल

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2216
| जनवरी 31 , 2019 , 13:04 IST

टेलीकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की नई गाइडलाइन 1 फरवरी से लागू हो जाएगी। TRAI ने इससे पहले भी डेडलाइन को बढाया था लेकिन इस बार 1 फरवरी से नियम बदल जाएंगे। ऐसा इसलिए भी है, क्योंकि केबल ऑपरेटर्स से लेकर ब्रॉडकास्टर्स ने TRAI की नई गाइडलाइन के हिसाब से प्लान शुरू कर दिए हैं। डीटीएच कंपनियां अपनी वेबसाइट और ऐप्स के जरिए यूजर्स से नए प्लान में स्विच करने को कह रही हैं। आप इसके लिए अपने डीटीएच प्रोवाइडर्स के कस्टमर केयर से बात भी कर सकते हैं।

TRAI के इस नए नियम के लागू होने के बाद DTH नेटवर्क्स में स्विच करना बेहद आसान हो जाएगा। वहीं इस नियाम से STB की सिक्योरिटी प्रभावित होने की संभावना है। कंटेंट कंपनियां TRAI के इस निर्णय का विरोध कर रही हैं। उनका कहना है की STB में किसी भी तरह के हस्तक्षेप से उनका एन्क्रिप्शन टूट सकता है और इसे कंटेंट की नकल की जा सकती है। वहीं, TRAI का मानना है कि STB को प्रोप्राइटरी सॉफ्टवेयर की तरह नहीं बेचा जाना चाहिए। प्राधिकरण का यह मानना है की DTH कंपनियां अपने सॉफ्टवेयर को उपभोक्ताओं के सेवा बदलने पर उनके सेट-टॉप बॉक्स में डाउनलोड करने में सक्षम होंगी।

वहीं ट्राई के मुताबिक नया नियम लोगों के लिए फायदे का सौदा होगा, क्योंकि अब कस्टमर्स सिर्फ उन्हीं चैनल के पैसे देंगे जो उन्हें देखने होंगे। हालांकि बेस पैक के लिए हर यूजर्स को पैसे देने होंगे। 130 रुपये का बेस पैक है जिस पर सर्विस टैक्स भी लगेगा। इतने पैसे में आप सिर्फ फ्री चैनल्स देख पाएंगे। हालांकि आपको इतने ही पैसे में 100 चैनल का स्पेस भी मिलेगा।

अगर आपको पेड चैनल देखने हैं तो अलग से हर चैनल के लिए पैसे देने होंगे। ब्रॉडकास्टर्स ने अपने कई चैनल्स के बूके भी तैयार किए हैं।

वहीं फ्री टु एयर चैनल की बात की जाए तो वो आपको मिलेंगे और 100 चैनल के स्पेस में ही रहेंगे। पेड चैनल्स की अधिकतम कीमत 60 रुपये तक होगी। इस नए नियम से कई लोगों को फायदा हो सकता है। हालांकि कई लोगों का बोझ बढ़ भी सकता है।

बता दें कि HD चैनल और SD चैनल की कीमत में फर्क है। HD चैनल महंगे मिलेंगे। एक SD चैनल 100 चैनल की नेटवर्क कैपेसिटी में 2 SD चैनल का स्पेस लेगा। वहीं HD चैनल के लिए पहले की तरह ही आपके पास एचडी सेट टॉप बॉक्स होना जरूरी है।


कमेंट करें