राजनीति

पूरब में कमल ही कमल, कांग्रेस के अरमान पर मोदी लहर ने फेरा पानी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 1
3853
| मार्च 3 , 2018 , 14:55 IST

पूर्वोत्तर के 3 राज्‍यों में हुए चुनाव के रुझान और परिणाम तेजी से सामने आते जा रहे हैं। इनमें अगर त्रिपुरा की बात करें, तो बीजेपी दो-तिहाई बहुमत से सरकार बनाने जा रही है। नगालैंड में बीजेपी, लेफ्ट फ्रंट से आगे चल रही है। मेघालय में कांग्रेस बढ़त पर है, लेकिन तस्‍वीर पूरी तरह साफ नहीं है। इस बात की पूरी संभावना है कि देश की राजनीति पर इन चुनाव परिणामों का असर दूर तक देखा जाएगा।

Election Plate_NAGALAND

सबसे ज्‍यादा फायदे में कौन?

त्रिपुरा में बीजेपी बड़ी आसानी से सरकार बना लेगी, जो पार्टी के लिए बड़ी राहत की बात है। एग्‍ज‍िट पोल में भी इस बात की पूरी संभावना जताई जा रही थी कि त्रिपुरा में बीजेपी सरकार बना सकती है। अब इस संभावना पर मुहर भी लग चुकी है। त्रिपुरा में 25 साल से सत्ता पर काबिज लेफ्ट के मजबूत किले से जीत निकाल लाना बीजेपी की बड़ी कामयाबी मानी जाएगी। एक तरह से उसने यहां शून्‍य से शिखर का सफर तय किया है।

Gfx Plate BJP Tripura

कांग्रेस पर बीजेपी की मनोवैज्ञानिक बढ़त

हाल के कुछ राज्‍यों में विधानसभा चुनाव या उपचुनाव के नतीजों के बाद बीजेपी के हौसलों की उड़ान पर लगाम कसती दिख रही थी। इसी के साथ कांग्रेस के अरमानों के नए पंख लगते जा रहे थे। गुजरात विधानसभा चुनाव इसका टर्निंग पॉइंट माना जा रहा था।
पिछले साले हुए विधानसभा चुनाव में 182 सीटों में से बीजेपी 99 सीटों पर ही सिमट गई थी। दूसरी ओर 80 सीटें लाकर कांग्रेस ने बीजेपी के सामने अपने मजबूत उभार का अहसास करा दिया था। तभी ये तय हो गया था कि 2019 का चुनाव बीजेपी के लिए आसान नहीं होने जा रहा है।

Election Plate_MEGHALAYA

उपचुनावों से भी कांग्रेस को मिलती रही संजीवनी

हाल ही में राजस्थान में लोकसभा की 2 और विधानसभा की 1 सीट पर उपचुनाव हुए, जिसमें कांग्रेस तीनों सीटों पर विजयी रही। पार्टी ने राजस्थान की मंडलगढ़ विधानसभा सीट के साथ-साथ अजमेर और अलवर लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनावों में बड़े अंतर से जीत हासिल की। बीजेपी के लिए ये नतीजे बेहद निराशाजनक इसलिए थे, क्‍योंकि ये सीटें बीजेपी के पास थीं।
डिस्क्लेमर: यह समाचार सीधे सिंडिकेट फीड से प्रकाशित की गई है और इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।

 

 

 

 


कमेंट करें

chandan kumar

ESI trah badht bnaye rkhe Mera b.j.p thanks modi ji