इंटरनेशनल

ट्रंप ने चीन के खिलाफ फिर छेड़ा ट्रेड वॉर, 200 अरब डॉलर के उत्पादों पर लगाया बड़ा टैरिफ

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1782
| सितंबर 18 , 2018 , 10:51 IST

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 200 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर 10 फीसदी आयात शुल्क लगाएंगे। यह शुल्क इस महीने के अंत तक लगाया जाएग जबकि इस साल के अंत तक इसे बढ़ाकर 25 फीसदी किया जाएगा। ट्रंप के इस कदम से चीन के साथ अमेरिका का व्यापार युद्ध और तेज होगा। ट्रंप प्रशासन ने सोमवार को कहा कि यह अतिरिक्त आयात शुल्क 24 सितंबर से प्रभावी होगा। इससे पहले इस साल की शुरुआत में अमेरिका, चीन के 50 अरब डॉलर के उत्पादों पर भी शुल्क लगा चुका है।

इस तरह कुल मिलाकर हर साल अमेरिका में बिकने वाले चीनी उत्पाद बुरी तरह से प्रभावित होंगे।

जुलाई में ट्रंप प्रशासन ने हजारों उत्पादों की एक सूची प्रकाशित की थी, जिन पर शुल्क लगाना है। हालांकि बाद में स्मार्टवॉच, स्वास्थ्य एवं सुरक्षा उपकरण, बच्चों के प्लेपेन सहित 300 से अधिक उत्पादों को सूची से बाहर कर दिया था।

बता दें कि इस साल की शुरुआत में 25 फीसदी शुल्क लगाने की बात कही गई थी। लेकिन ट्रंप ने अभी 10 फीसदी ही टैरिफ लगाने का एलान किया है। चीन और अमेरिका ने पहले ही 50 अरब डॉलर का शुल्क एक-दूसरे के उत्पादों पर लगा दिया है। चीन ने 60 अरब डॉलर (4326.30 रुपये) का शुल्क अन्य अमेरिकी उत्पादों पर लगाया है। इसकी नई सूची भी जारी की गई है।

इससे पहले वालटर्स ने बताया था कि ट्रंप स्पष्ट हैं कि अमेरिकी प्रशासन चीन के व्यापार के गलत तरीकों को रोकने के लिए उसके उत्पादों पर कड़े आयात शुल्क लगाएगा। चीन से बार-बार आग्रह किया जाता रहा है कि वह अमेरिका के साथ लंबे समय से चल रहे इस मुद्दे का समाधान निकालने की पहल करे।

चीन के विदेश मंत्रालय ने भी बृहस्पतिवार को अमेरिका के साथ इस मुद्दे पर बातचीत के लिए सहमति जताई थी। पिछली बार 22 अगस्त को दोनों देशों के राजनयिक इस मुद्दे पर मिले थे, लेकिन उनकी मुलाकात का कोई नतीजा नहीं निकला।


कमेंट करें