बिज़नेस

ट्रंप जूनियर का भारत दौरा, गुरुग्राम में 'ट्रंप टावर्स' की रखेंगे आधारशिला

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1004
| फरवरी 20 , 2018 , 08:24 IST

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर मंगलवार को भारत का दौरा करेंगे। यह दौरा व्यापार व विदेश नीति से जुड़े मुद्दों को लेकर है। ट्रंप ऑर्गनाइजेशन के वाइस-डायरेक्टर का पहला यह पहला भरतीय दौरा भी होगा।

एक हफ्ते की ट्रिप में ट्रंप जूनियर न केवल अपने लग्जरी रेजिडेंशल प्रॉजेक्ट ट्रंप टावर्स का प्रचार करेंगे बल्कि विदेश नीति पर स्पीच भी देंगे।

अमेरिका के अखबार वॉशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, ट्रंप जूनियर भारतीय निवेशकों और बिजनस लीडर्स से कोलकाता, मुंबई, पुणे और गुरुग्राम में मुलाकात करेंगे।

भारत दौरे से पहले ट्रंप जूनियर इसका प्रचार भी कर चुके हैं। भारतीय अखबारों में ट्रंप जूनियर ने सोमवार को ऐड दिया जिसमें निवेशकों को ट्रंप ऑर्गनाइजेशन के प्रॉजेक्ट से जुड़ने को आमंत्रित किया गया। साथ ही उन्हें ट्रंप जूनियर के साथ डिनर का न्योता भी ऐड के जरिए दिया गया।

बिजनस को बढ़ाने के अलावा ट्रंप जूनियर विदेश नीति पर भी अपने विचार रखेंगे। शुक्रवार को होने वाली ग्लोबल बिजनस समिट में ट्रंप जूनियर 'रीशेपिंग इंडो-पैसिफिक टाइ्स' विषय पर स्पीच देंगे। इस समिट में पीएम मोदी भी शामिल होंगे और वह 'भविष्य के लिए भारत की तैयारी' विषय पर स्पीच देंगे।

अमेरिका में कुछ एक्सपर्ट्स ट्रंप जूनियर के भारत दौरे को हितों के टकराव के रूप में भी देख रहे हैं। वॉशिंगटन पोस्ट ने रिपोर्ट किया है, 'ट्रंप टावर के बायर्स को राष्ट्रपति से मिलने का मौका जैसे ऑफर किए जाने की निंदा हो रही है, साथ ही इसे हितों के टकराव के रूप में भी देखा जा रहा है।

ट्रंप जूनियर अपनी निजी बिजनस ट्रिप पर विदेश नीति पर भाषण देंगे, यह मामले को और पेचीदा बना देता है।'

इसे भी पढ़ें-: नीरव मोदी का चोरी के बाद सीनाजोरी का खत, 'PNB ने बकाया वसूली के सभी विकल्प गंवाए'

भारत के दौरे के बारे में ट्रंप जूनियर ने कहा था, 'भारत एक बेहतरीन देश है, हमारे ब्रैंड ने कई सालों से यहां सफलता पाई है। यह ट्रिप हमारी अबतक की उपलब्धियों का सेलिब्रेशन है।'
खबरों के मुताबिक ट्रंप टावर में कई यूनिट्स मार्केट रेट से 30 प्रतिशत से ज्यादा दामों पर हैं।

ट्रंप ऑर्गनाइजेशन का भारत सबसे बड़ा विदेशी मार्केट है, मुंबई, पुणे, कोलकाता और गुरुग्राम में प्रॉजेक्ट्स पर काम जारी है। इससे पहले ट्रंप परिवार से राष्ट्रपति की बेटी इवांका ट्रंप पिछले साल नवंबर में हैदराबाद में हुए ग्लोबल ऐंट्राप्रेन्यॉरशिप समिट में शामिल हुईं थीं।


कमेंट करें