इंटरनेशनल

दिलचस्प: PM मोदी के लिए वाइफ खोजना चाहते थे ट्रंप!

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2235
| अगस्त 14 , 2018 , 17:35 IST

2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात से पहले राष्ट्रपति डोनलड ट्रम्प को उनकी वैवाहिक जीवन के बारे में जानकारी नहीं थी। मुलाकात से पहले ट्रम्प ने अपने राष्ट्रीय सुरक्षासहयोगियों से पूछा था कि क्या मोदी अपनी पत्नी को भी साथ ला रहे हैं। स्टाफ ने जब उन्हें को मोदी के वैवाहिक जीवन के बारे में बताया तो ट्रम्प ने मजाकिया लहजे में कहा- 'मुझे लगता है कि उनके लिए मैं कोई साथी ढूंढ सकता हूं।'

Modi middle

अमेरिका की पॉलिटिको डॉट कॉम के एक आर्टिकल में राष्ट्रपति के तौर पर ट्रम्प की जानकारी के अभाव और गलतियों का जिक्र किया गया है। इसमें कहा गया कि बैठकों के दौरान अक्सर वैश्विक मसलों, भौगोलिक परिस्थितियों और नेताओं के बारे में ट्रम्प की जानकारी का अभाव साफ जाहिर होता था।

जापान के प्रधानमंत्री से आधी रात को बात करना चाहते थे 

खबरों के अनुसार- राष्ट्रपति बनने के बाद शुरुआती एक साल में ट्रम्प ने कई बार जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से दोपहर के वक्त बात करनी चाही, लेकिन एक समस्या थी। जब ट्रम्प बात करना चाह रहे थे, उस वक्त जापान में आधी रात हो चुकी थी। सहयोगियों को यह बात ट्रम्प को समझानी पड़ती थी, लेकिन यह समस्या लगातार बनी रही। 

ट्रम्प नहीं समझते कौन-क्या है

राष्ट्रीय सुरक्षा समिति के एक अधिकारी का कहेना है, "ट्रम्प यह नहीं समझते कि कोई राष्ट्राध्यक्ष 80-85 वर्ष का हो सकता है और रात 10.30 और 11.00 बजे तक वह जागता नहीं रहेगा।'' एक अन्य करीबी ने बताया- जब वे किसी से बात करना चाहते हैं तो इसका यह मतलब है कि उन्हें बात करनी ही है। वे इसी तरह के हैं किसी की बात नहीं समझते है। वे कभी यह नहीं सोचते कि वक्त क्या हो रहा है और जिससे बात करनी है वो कौन है?

भूटान को बटन कह गए अमेरिकी राष्ट्रपति

मोदी से व्हाइट हाउस में मुलाकात से पहले ही एक बैठक में ट्रम्प दक्षिण एशिया के बारे में संक्षिप्त जानकारी ले रहे थे। बैठक के बारे में जानकारी रखने वाले सूत्रों ने कहा- मीटिंग में ट्रम्प ने नेपाल को निपल कहा और इसके बाद हंसते हुए भूटान को बटन कहा। अमेरिकी राष्ट्रपति को भूटान और नेपाल के बारे में भी जानकारी नहीं थी। वे इसे भी भारत का हिस्सा ही समझ रहे थे। 


कमेंट करें