इंटरनेशनल

ट्रंप की WTO को धमकी, नहीं बदला रवैया तो संगठन से बाहर हो जाएगा US

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1865
| अगस्त 31 , 2018 , 11:29 IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गनाइजेशन को धमकी दी है कि अगर अगर उन्होंने अपना रवैया और अमेरिका के साथ बर्ताव नहीं बदला तो अमेरिका संगठन से बाहर हो जाएगा। ट्रंप के इस बयान के बाद दुनियाभर से प्रतिक्रियाएं आनी शुरू हो गई हैं। ट्रंप ने ये बयान एक इंटरव्यू क् दौरान दिया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा है कि अगर वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गनाइजेशन  हमारी शर्तों पर खरा नहीं उतरता है, तो हम इससे बाहर आने की भी सोच सकते हैं। अगर अमेरिका इस प्रकार का कोई फैसला लेता है, तो दुनिया भर के ट्रेडिंग सिस्टम पर काफी बड़ा असर पड़ सकता है। उन्होंने ये भी कहा कि वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गनाइजेशन से अमेरिका ने अब तक की सबसे खराब डील की है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने इंटरव्यू में कहा कि हमने वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गनाइजेशन  लिए काफी कुछ किया है। ऐसे में अब अगर वो हमारी शर्त नहीं मानते हैं तो उनपर कड़ी कार्रवाई हो सकती है। ट्रंप ने कहा कि मुझे नहीं पता कि हम लोग इसमें क्यों हैं। मुझे ऐसा लगता है कि WTO को सिर्फ इसलिए बनाया गया था, ताकि अमेरिका को बर्बाद कर सकें।

अमेरिका का चीन के साथ ट्रेड वॉर चल रहा है। दो महीने में अमेरिका 3.46 लाख करोड़ (50 अरब डॉलर) के चीनी माल के आयात पर 25% शुल्क लगा चुका है। अब अगर अमेरिका डब्ल्यूटीओ से बाहर होता है तो इससे किसी को ज्यादा आश्चर्य नहीं होना चाहिए।


कमेंट करें