खेल

U-19 WC के फाइनल मैंच में भारतऔरआस्ट्रेलिया की होगी भिड़ंत

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
146
| जनवरी 30 , 2018 , 19:09 IST

भारत ने मंगलवार को हेगले ओवल मैदान पर खेले गए सेमीफाइनल मैच में पाकिस्तान को 203 रनों से मात देते हुए आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में जगह बना ली है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मैन ऑफ द मैच शुभमन गिल के नाबाद 102 रनों के दम पर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 272 रन बना लिए हैं। इस स्कोर को पाकिस्तान हासिल नहीं कर पाई और 29.3 ओवरों में 69 रनों पर ढेर हो गई। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा चार विकेट ईशान पोरेल ने लिए। 

यह पाकिस्तान का इस टूनार्मेंट में सबसे कम स्कोर है। पाकिस्तान के सिर्फ तीन बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा छू सके। उसके लिए सबसे ज्यादा 18 रन रोहेल नजीर ने बनाए। साद खान ने 15 और मुहम्मद मूसा ने 11 रनों का योगदान दिया। 

पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत को कप्तान पृथ्वी शॉ (41) और मनजोत कालरा (47) ने अच्छी शुरूआत दी और पहले विकेट के लिए 89 रन जोड़े। कप्तान के रूप में भारत का पहला विकेट गिरा। वो रन आउट हुए। पांच रन बाद मनजोत को मूसा ने अपना शिकार बनाते हुए अर्धशतक से महरूम रखा। 

इन दोनों के बाद हालांकि एक छोर से सिर्फ शुभमन विकेट पर जमे रहे जबकि दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे। अंत में जरूर अनुकूल रॉय ने 33 रनों की पारी खेली और शुभमन के साथ छठे विकेट के लिए 67 रनों की साझेदारी करते हुए भारत को थोड़ी राहत दी।

India-vs-west-indies-tour-2014-800x412 

रॉय के जाने के बाद एक बार फिर लगातार विकेट गिरने लगे लेकिन दूसरे छोर पर खड़े शुभमन के बल्ले से रन निकल रहे थे। वह नाबाद पवेलियन लौटे। उन्होंने अपनी शतकीय पारी में 94 गेंदों का सामना किया और सात चौके लगाए। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान कभी भी इस रेस में नहीं दिखी और लगातार विकेट खोती रही। भारतीय गेंदबाज शिवम मावी ने एक छोर से लगातार तीन ओवर मेडेन निकालते हुए पाकिस्तान पर दबाव बनाया। उसका पहला विकेट मुहम्मद जैद आलम के रूप में 10 के कुल स्कोर पर गिरा। पोरेल ने उन्हें अपना शिकार बनाया। तीन रन बाद ही पोरेल ने इमरान शाह (2) को पवेलियन भेज दिया। 

इसे भी पढ़ें-: U-19 में पाकिस्तान को इस नौजवान की शानदार पारी ने चटाई धूल

यहां से विकेट लगातार गिरते रहे। पाकिस्तान के लिए इस मैच में एक मात्र अच्छी बात साद खान और मूसा के बीच में नौवें विकेट के लिए हुई 20 रनों की साझेदारी रही, लेकिन यह साझेदारी काफी देर से आई और भारत की जीत को टालने में असफल रही। 

भारत की तरफ से पोरेल के अलावा शिवा सिंह और रयान पराग ने दो-दो विकेट लिए। रॉय और अभिषेक शर्मा को एक-एक सफलता मिली। 

 


कमेंट करें