नेशनल

सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दी खुशखबरी, 2% बढ़ा महंगाई भत्ता, जुलाई से मिलेगा लाभ

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
2162
| अगस्त 29 , 2018 , 18:18 IST

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को राहत देते हुए महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में दो प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की है। अब केंद्रीय कर्मचारियों को 9% डीए मिलेगा। वेतन भत्ते में यह बढ़ोत्तरी एक जुलाई, 2018 से प्रभावी मानी जाएगी। केंद्रीय कैबिनेट ने यह फैसला बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में लिया।

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को अभी 7% महंगाई भत्ता मिल रहा है। सरकार के मुताबिक महंगाई भत्ते में यह बढ़ोत्तरी सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के स्वीकृत फॉर्मूले के आधार पर की गई है। महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी का 48.41 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 62.03 लाख पेंशनर्स को सीधा फायदा मिलेगा।

महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में की गई इस बढोत्तरी से सरकारी राजकोष पर करीब 6,112.20 करोड़ रुपये सालाना और वित्त वर्ष 2018-19 (जुलाई 2018 से फरवरी 2019 तक यानी आठ महीने) में 4,074.80 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा. इससे पहले सरकार ने मार्च में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में दो प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की थी।

क्या होता है (DA) और (DR)

महंगाई भत्ता या डियरनेस अलाउंस वह अलाउंस होता है, जो सरकारी कर्मचारियों, पब्ल‍िक सेक्टर इम्प्लॉइज और पेंशनरों को दिया जाता है। इसकी गणना कर्मचारी की बेसिक सैलरी के प्रतिशत के रूप में की जाती है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें