नेशनल

दिल्ली के बाल भवन में फहराया गया 105 फीट ऊंचा स्मारकीय झंडा, केंंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह रहे मौजूद

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2643
| अगस्त 15 , 2018 , 20:14 IST

पूरा देश 72 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। राजधानी दिल्ली के बाल भवन में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर झंडा फहराया गया। ये तिरंगा फ्लैग फाउंडेशन ऑफ इंडिया के तत्वाधान में 105 फीट ऊंचे विशालकाय ध्वज दंड में स्मारकीय तिरंगा फहराया गया। केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह ने इस 105 फ़ीट ऊँचे तिरंगे को देश को समर्पित किया। फ्लैग फाउंडेशन ऑफ इंडिया के चेयरमैन नवीन जिन्दल और बाल भवन की चेयरपर्सन शालू जिन्दल ने भी तिरंगे को सलामी दी।

इस ऐतिहासिक मौके पर केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह ने कहा कि 'मुझे यकीन है कि ऊंचाई पर फहरा रहे तिरंगे से देशवासियों के अंदर राष्ट्रपेम का ज्वार उमड़ेगा और हमें राष्ट्र सेवा की प्रेरणा मिलेगी'।

फ्लैग फाउंडेशन ऑफ इंडिया के तहत पूरे देश में अब तक 70 स्मारकीय तिरंगे फहराये गए हैं। सभी स्मारकीय तिरंगा 105 फीट ऊंचे विशालकाय ध्वज दंड में फहराया जाता है जो स्टेनलेस स्टील का होता है।

तिरंगे की आजादी का संघर्ष

क्या आप जानते हैं कि आजाद भारत में भी तिरंगे की असली आजादी के लिए संघर्ष हुआ है। बता दें 12 साल लंबे संघर्ष के बाद हरियाणा के एक उद्योगपति और युवा के मजबूत हौसलों की वजह से हर भारतवासी को 24 घंटे अपने घर या व्यापारिक प्रतिष्ठान पर तिरंगा फहराने का अधिकार मिल पाया। पहले तिरंगे को कुछ खास मौकों पर ही लहराने की इजाजत होती थी। तिरंगे को जुनून की हद तक चाहने वाले उस युवा का नाम है नवीन जिन्दल जिसके संघर्ष से हर भारतवासी तिरंगे की असली आजादी देख पाया।


कमेंट करें