नेशनल

VIDEO: पाकिस्‍तान के राष्‍ट्रीय दिवस समारोह में शामिल हुए नरेंद्र मोदी सरकार के केंद्रीय मंत्री

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1416
| मार्च 24 , 2018 , 08:21 IST

दिल्ली में शुक्रवार 23 मार्च को पाकिस्तान के राष्ट्रीय दिवस समारोह का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में नरेंद्र मोदी सरकार के केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत शामिल हुए। यह कार्यक्रम दिल्ली स्थित पाकिस्तानी दूतावास में आयोजित किया गया था।

खबर के मुताबिक गजेंद्र सिंह शेखावत इस समारोह में सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर गए थे। 23 मार्च को ‘लाहौर रिजोल्यूशन’ की याद में हर साल पाकिस्तान दिवस मनाया जाता है। लाहौर रिजोल्यूशन को पाकिस्तान रिजोल्यूशन के तौर पर भी जाना जाता है। इसे 1940 को पास किया गया था, जिसे मुसलमानों के लिए अलग देश पाकिस्तान बनने के रास्ते में मील का पत्थर माना जाता है। गजेंद्र सिंह शेखावत ऐसे वक्त में पाकिस्तान दिवस के समारोह में शामिल होने गए थे जब दोनों देशों के बीच संबंध सबसे तल्ख दौर से गुजर रहे हैं। पाकिस्तान की तरफ से आए दिन सीमा पर युद्ध विराम का उल्लंघन किया जा रहा है और भारतीय सेना उसका जवाब दे रही है।

बता दें कि पाकिस्तान दिवस की तर्ज पर कश्मीरी अलगाववादी दिल्ली में पाकिस्तान के हाई कमिश्नर से भी मुलाकात करेंगे। हालांकि अभी यह पता नहीं चल सका है कि हुर्रियत के गिलानी गुट की ओर से कौन अलगाववादी नेता पाकिस्तानी दूतावास के न्योते में शामिल होगा।

मीडिया कर्मियों द्वारा पूछे गए एक सवाल जिसमें पाकिस्तान और भारत के बीच सीमा पर चल रहे तनावपूर्ण माहौल का जिक्र किया गया उसके उत्तर में उन्होंने कहा कि स्वयं को शांति दूत मानते हैं। उन्होंने कहा कि चाहे पाकिस्तान हो या चीन हर देश के डिप्लोमेटिक कार्यक्रम में आमंत्रण मिलने पर शामिल होंगे।

मीडिया कर्मियों द्वारा एक सवाल यह भी पूछा गया कि आप यहां पाकिस्तान दिवस के मौके पर आए हैं लेकिन कभी भारत के स्वतंत्रता दिवस या गणतंत्र दिवस के अवसर पर क्यों नहीं आते जिसके जवाब में उन्होंने कहा कि भारत सरकार उन्हें उस अवसर पर आने का निमंत्रण ही नहीं देती।

गौरतलब है कि इसके बाद पूछे गए सवाल पर वह चुप्पी साधे निकल गए जिसमें कहा गया था कि देश में रहने वाले लोगों को देश के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए निमंत्रण की क्या आवश्यकता है।


कमेंट करें