नेशनल

ब्रिटेन में है PNB घोटाले का आरोपी नीरव मोदी, प्रत्यर्पण के लिए CBI ने की अपील

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1977
| अगस्त 20 , 2018 , 14:54 IST

पंजाब नेशनल बैंक में 13 हजार करोड़ के घोटाले का मुख्य आरोपी नीरव मोदी के यूके में होने की पुष्टि हुई है। यूनाइटेड किंगडम (UK) ने कन्फर्म किया है कि नीरव मोदी उनके ही देश ब्रिटेन में है। जिसके बाद सीबीआई ने प्रत्यर्पण के लिए अर्जी दे दी है।

रिपोर्ट में सीबीआई के हवाले से यह भी कहा जा रहा है कि अगर अर्जी मंजूर होती है तो नीरव को प्रत्यर्पण के माध्यम से भारत लाया जाएगा।

Nirav modi fg

इसी महीने में लंदन में भारतीय उच्चायोग ने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण आग्रह से संबंधित दस्तावेज ब्रिटेन के केंद्रीय प्राधिकरण को सौंपे थे। ब्रिटेन के प्रत्यर्पण कानून, 2003 के तहत भारत श्रेणी दो में आता है। इसमें ब्रिटेन की अदालत के अलावा देश के गृह मंत्री की मंजूरी की भी जरूरत होती है।

बता दें कि घोटाले का खुलासा होने के बाद ही नीरव मोदी कई बार अपना ठिकाना बदल चुका है. हाल ही में खबर आई थी कि उसने सिंगापुर की नागरिकता के लिए अप्लाई किया है, हालांकि सिंगापुर ने उसे नागरिकता देने से मना कर दिया था।

34-nirav-modi

नीरव मोदी और मेहुल चोकसी पर फर्जी लेटर ऑफ अं‍डरटेकिंग के जरिए पंजाब नेशनल बैंक को 13400 करोड़ रुपये का चूना लगाने का आरोप है। इन दोनों के खिलाफ सीबीआई, ईडी समेत अन्य जांच एजेंसियां लगातार जांच में जुटी हुई हैं और इनके प्रत्यर्पण की कोशिश की जा रही है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें