ख़ास रिपोर्ट

क्यों मनाया जाता है 'यूनाइटेड नेशंस डे', क्या है इतिहास (ख़ास रिपोर्ट)

icon अमितेष युवराज सिंह | 1
1975
| अक्टूबर 24 , 2017 , 09:49 IST

संयुक्त राष्ट्र दिवस (United Nations Day) प्रत्येक वर्ष 24 अक्तूबर को मनाया जाता है | विश्व के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय संगठन, यूनाइटेड नेशंस (UN) के मंगलवार को 72 साल पूरे हो चुके हैं। इन 72 सालों में UN ने विश्व में शांति, अंतरराष्ट्रीय विवादों के निपटारे, भूखमरी रोकथाम और सामाजिक एकता के लिए कई कारगर उपाए किए हैं। यूनाइटेड नेशंस विश्व के लोगों को संयुक्त राष्ट्र संगठन (United Nations Organization) के लक्ष्य और उपलब्धियों की जानकारी देने के लिए समर्पित है | यूनाइटेड नेशंस डे संयुक्त राष्ट्र सप्ताह का हिस्सा है, जो 20 से 26 अक्टूबर तक होता है |

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 72वें संयुक्त राष्ट्र दिवस के मौके पर बधाई दी। मोदी ने साथ ही अपने बधाई संदेश में विश्व में शांति के प्रसार के लिए संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों की सराहना भी की। 

मोदी ने ट्वीट किया, "संयुक्त राष्ट्र दिवस पर बधाई। हम विश्व में शांति के प्रसार के प्रयासों के लिए और अपने मार्गदर्शन में की गई व्यापक पहलों के लिए संयुक्त राष्ट्र की सराहना करते हैं।"

उन्होंने साथ ही कहा कि "भारत को दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाने के लिए संयुक्त राष्ट्र की विभिन्न पहलों में अपने दृढ़ समर्थन और सक्रिय भागीदारी पर गर्व है।"

आइए जानते हैं इस संगठन से जुड़ी कुछ खास बातें...

- यूनाइटेड नेशंस डे, यूनाइटेड नेशंस चार्टर जो 1945 में अस्तित्व में आया था, उसकी सालगिरह के रूप में और इस संगठन के काम का उत्सव मानाने के लिए मनाया जाता है | इस चार्टर पर 26 जून 1945 को दुनिया के 50 देशों ने हस्ताक्षर किया।

2

- दुनियाभर में सुरक्षा-शांति, मानवाधिकार आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन, लैंगिक समानता जैसे मुद्दों को ध्यान में रखते हुए इस संगठन को बनाया गया था।

3

- 'यूनाइटेड नेशंस' नाम का इस्तेमाल सबसे पहले 1 जनवरी 1942 को किया था। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति फ्रैंकलीन डी. रूजवेल्ट ने इसे ये नाम दिया था। इस दौरान 26 देशों के प्रतिनिधियों को शामिल कर यूनाइटेड नेशंस' के लिए एक घोषणापत्र तैयार किया गया था।

- अक्टूबर को आधिकारिक तौर पर संगठन की स्थापना हुई थी। ऐसे में हर साल 24 अक्टूबर को 'यूनाइटेड नेशंस डे' के तौर पर मनाया जाता है।

- भारत इस संगठन की स्थापना के सिर्फ 6 दिन बाद यानी 30 अक्टूबर 1945 को इसका हिस्सा बना था।

- पाकिस्तान ने 30 सितंबर 1947 को UN की सदस्यता हासिल की।

 

यूनाइटेड नेशंस के प्रमुख अंग

- महासभा

-सुरक्षा परिषद

- आर्थिक और सामाजिक परिषद्

- न्यास परिषद

- अंतरराष्ट्रीय न्यायालय

यूनाइटेड नेशंस की आधिकारिक भाषा

आधिकारिक तौर पर यूनाइटेड नेशंस की 6 भाषाएं हैं- अरबी, चाइनीज. इंग्लिश, फ्रेंच, रशियन और स्पेनिश. UN के हर दस्तावेज का इन 6 भाषाओं में ट्रांसलेट जरूर किया जाता है।

आपको बता दें कि, पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री एंटोनियो गुटेरस यूनाइटेड नेशंस के वर्तमान महासचिव हैं। गुटरेस ने साल 2017 में UN के 9वें महासचिव के तौर पर पदभार संभाला है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें