नेशनल

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं शुरु, निरीक्षण करने पहुंचे डिप्टी सीएम

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1454
| फरवरी 7 , 2019 , 11:50 IST

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं गुरुवार शुरु हो गई हैं। इस बार 58 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। परीक्षाओं के पहले दिन ही यूपी के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा लखनऊ के कुछ केंद्रों पर निरीक्षण करने पहुंचे। डिप्टी सीएम ने पहली बार परीक्षा कक्षों में लगाए गए सीसीटीवी कैमरों

 

सभी परीक्षा केंद्रों पर CCTV कैमरे

परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इन सभी की निगरानी के लिए अलग से मॉनीटरिंग रुम भी बनाए गए हैं। डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा इन मॉनीटरिंग रुम का भी जायजा लिया। बतादें कि पिछले साल करीब 10 लाख परीक्षार्थियों ने परीक्षा बीच में ही छोड़ दी थी।

नकल रोकने के लिए पुलिस की मदद

परीक्षाओं को पारदर्शी तरीके से कराने के लिए पिछले साल की ही तरह नकल पर सख्ती के लिए एसटीएफ और पुलिस की भी मदद ली जा रही है। नकलविहीन, पारदर्शी और निष्पक्ष रूप से परीक्षा संपन्न कराने के लिए यूपी बोर्ड ने सभी तैयारियां पूरी की हैं।

58 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल

इस साल हाईस्कूल की परीक्षा में 31,95,603 स्टूडेंट जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा में 26,11,319 स्टूडेंट शामिल हो रहे हैं। इस बार परीक्षार्थियों की संख्या पिछले साल के मुकाबले कम है और बताया जा रहा है कि नकल पर सख्ती की वजह से ऐसा हो रहा है।


कमेंट करें