नेशनल

पीएम मोदी ने यूपी को दी बड़ी सौगात, बुंदेलखंड में बनेगा डिफेंस कॉरिडोर

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1066
| फरवरी 21 , 2018 , 14:04 IST

लखनऊ में चल रहे इन्वेस्टर्स समिट 2018 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश को कई सौगातें दीं। पीएम मोदी ने उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए कहा कि सीएम योगी आदित्यनाथ के काम की वजह से यूपी में परिवर्तन दिखने लगा है। उन्होंने कहा कि "जब परिवर्तन होता है तो सामने दिखने लगता है, यूपी में इतने व्यापक स्तर पर इन्वेस्टर्स समिट होना और इतने निवेशकों और उद्यमियों का उपस्थित होना अपने आप में अपने बहुत बड़ा परिवर्तन है।"

पीएम ने कहा, "पहले की स्थितियां क्या थी यह यूपी के लोगों से बेहतर कोई नहीं जानता। नकारात्मकता भरे माहौल से पॉजिटिविटी की तरफ लाना, यूपी में न्यू उत्तर प्रदेश की बुनियाद तैयार हो चुकी है।" मोदी ने कहा कि इस साल बजट में प्रस्ताव किया गया था कि देश में दो डिफेंस कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा। इनमें एक उत्तर प्रदेश में बनेगा, ये कॉरिडोर बुंदेलखंड में बनाया जाएगा। ये आगरा-अलीगढ़-कानपुर-झांसी-चित्रकूट में बनेगा। इससे करीब ढाई लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। वहीं पूर्वांचल और बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे से काफी फायदा मिलेगा। इसके लिए 20,000 करोड़ का निवेश किया जाएगा।

यूपी की विशेषताओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, "लखनऊ के चिकन का काम मशहूर है तो मलिहाबाद के आम पूरे देश में प्रसिद्ध, भदोही की कालीन, फिरोजाबाद का कांच चमक दिखाकर ही रहता है। यहां आगरा का पेठा है तो कन्नौज का एक कवि, यहां सुबह बनारस है तो अवध की शाम भी है। यहां ताजमहल और सारनाथ है या मथुरा और काशी भी है, यहां राम की लीला है तो कृष्ण की रास भी है। यहां गंगा है, यमुना है तो सरयूजी का आशीर्वाद भी है।"

पीएम मोदी ने कहा कि "उत्तर प्रदेश में वैल्यू है और अब बदले गए समय में वैल्यू एडिशन की भी ज्यादा आवश्यकता है। सिर्फ वक्त ही नहीं सिर्फ बिजनेस कल्चर में ही नहीं बल्कि हर क्षेत्र में यूपी का जो स्ट्रेंथ है उसके सामर्थ्य के साथ पूरा न्याय करने की बहुत जरूरत है। अब यूपी में उद्यमियों के लिए रेड कार्पेट होगा। यहां उद्यमियों को एक सीमा में ऑनलाइन परमिशन मिल जाएगा, इसमें ह्यूमन इंटरफ़ेस की संभावना बहुत कम होगी।"

पीएम मोदी ने यूपी को 5 P का मंत्र दिया। उन्होंने कहा कि Potential + Policy + Planning+ Performance से ही Progress आती है। पीएम ने कहा कि यूपी में औद्योगिक निवेश को रोजगार सृजन से जोड़ते हुए नीतिगत निर्णय लिए जा रहे हैं।


कमेंट करें