राजनीति

यूपी में नहीं चला मोदी-योगी मैजिक, गोरखपुर- फूलपुर में BJP को मिली करारी हार

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1515
| मार्च 14 , 2018 , 19:29 IST

उत्तरप्रदेश और बिहार में तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों के नतीजे अब सामने हैं। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और फूलपुर में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के गठबंधन ने बीजेपी को हरा दिया है। फूलपुर में सपा प्रत्याशी नागेंद्र पटेल ने बीजेपी के कौशलेंद्र पटेल को 59613 वोटों से हराया। फूलपुर यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की सीट थी। यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की सीट गोरखपुर पर भी सपा प्रत्याशी प्रवीण निषाद ने बीजेपी के उपेंद्र पटेल को हराया है।

गोरखपुर सीट से भाजपा के योगी आदित्यनाथ सांसद थे। उनके मुख्यमंत्री बनने के बाद यह खाली हो गई। वहीं, फूलपुर सीट का प्रतिनिधित्व केशव प्रसाद मौर्य करते थे। उनके उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री बनने के बाद यह सीट रिक्त हो गई।

गौरतलब है कि आजादी के बाद पहली बार मोदी लहर में फूलपुर में बीजेपी का 2014 के लोकसभा चुनाव में खाता खुला था। केशव प्रसाद मौर्य ने बीजेपी प्रत्याशी के तौर पर जीत दर्ज की थी। लेकिन 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी की प्रचंड जीत के बाद मौर्य को डिप्टी सीएम बनाया गया, तो उन्होंने लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है।  इसी वजह से उपचुनाव हुआ है।


कमेंट करें