इंटरनेशनल

आतंकवाद पर अमेरिका ने पाक को दिया बड़ा झटका, 300 मिलियन डॉलर की मदद रोकी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1464
| सितंबर 2 , 2018 , 12:30 IST

अमेरिका ने पाकिस्तान को तगड़ा झटका दिया है। अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 300 मिलियन डॉलर यानी करीब 2130 करोड़ रुपये की मदद को रद्द कर दिया है। आतंकियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने में नाकाम रहने के कारण इस्लामाबाद को अब तक यह मदद रोकी गई थी। अमेरिका के साथ पाकिस्तान के संबंध पहले से ही तनावपूर्ण चल रहे हैं, अब इस फैसले के बाद द्विपक्षीय रिश्ते और कमजोर हो सकते हैं।

Us_bपाकिस्तान में आतंकियों को दी जा रही ढील से डोनाल्ड ट्रम्प ने इस साल जनवरी में नाराजगी जताई थी। उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान ने आतंकियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई नहीं की। इसके उलट वह लगातार झूठ बोल रहा है।

Imran-khan-12001ट्रंप प्रशासन का कहना है कि इस्लामाबाद आतंकियों को सुरक्षित पनाहगाह मुहैया करा रहा है। दरअसल, अमेरिका पाकिस्तान के पड़ोसी देश अफगानिस्तान में 17 वर्षों से लड़ाई लड़ रहा है। पाकिस्तान में आतंकियों के छिपने से उसे कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ता है। हालांकि पाकिस्तान अमेरिका के इस आरोप से इनकार करता रहा है।

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा था कि पाकिस्तान अपना रवैया बदल दे तो वह हमारा भरोसा जीत सकता है। अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस को यह फैसला लेना था कि उन्हें लगता है कि आतंकियों के खिलाफ पाकिस्तान ने ठोस कदम उठाए हैं तो उसे 300 मिलियन डॉलर का फंड देने के आदेश दिए जा सकते हैं। हालांकि अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि मैटिस पाकिस्तान की कार्रवाई से संतुष्ट नहीं हुए।


कमेंट करें