इंटरनेशनल

भारत को F-16 और F-18 जेट बेचेगा अमेरिका, ट्रंप प्रशासन ने डील पर लगाई मुहर

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
465
| अक्टूबर 28 , 2017 , 18:46 IST

अमेरिका भारत के साथ सैन्य संबंध को प्रगाढ़ करने के साथ द्विपक्षीय कारोबार को विस्तार देना चाहता है। इससे भारत को एफ-16 और एफ-18 जेट विमानों की बिक्री आसान होगी और इससे रक्षा प्रौद्योगिकी साझेदारी तैयार करने में भी मदद मिलेगी। एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने यह बात कही है।

F 16

F-16 और F-17 बेचेगी अमेरिका

ट्रंप प्रशासन ने पिछले महीने कांग्रेस को बताया कि वह भारत को F-16 और F-18 बेचने को मजबूती से समर्थन देता है। जोर देकर यह भी कहा कि इस प्रस्ताव में भारत-अमेरिका के बीच रक्षा रिश्ते को नए स्तर पर ले जाने की क्षमता है। अमेरिका की दक्षिण एवं मध्य एशिया मामलों की कार्यकारी सहायक मंत्री और अफगानिस्तान व पाकिस्तान के लिए कार्यकारी विशेष प्रतिनिधि एलिस जी वेल्स ने यहां मीडिया को बताया, 'यह बहुआयामी संबंध हैं और इसकी क्षमता दिखनी शुरू नहीं हुई है।' हाल में सम्पन्न हुई टिलरसन की अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत यात्रा के दौरान एलिस भी उनके साथ थीं।

टिलरसन की यात्रा के बाद संबंध हुए मजबूत

एलिस ने कहा, 'रणनीतिक संबंध पर हम एकसाथ कैसे साझेदार हो सकते हैं, इस मुद्दे पर यह बेहद मैत्रीपूर्ण, बेहद व्यापक संवाद था और हमारा मानना है कि यह शेष 21वीं शताब्दी को परिभाषित करने जा रहा है।' उन्होंने कहा कि यात्रा के लिए द्विपक्षीय मुद्दे थे, लेकिन उन्होंने उन मुद्दों पर चर्चा की कि लोकतंत्र के प्रति आस्था, पारदर्शिता और नौवहन की स्वतंत्रता जैसे साझा मूल्यों वाले दोनों देश इन मूल्यों को व्यापक हिंद-प्रशांत क्षेत्र में फैला सकते हैं।

एलिस ने कहा कि विदेश मंत्री ने दोनों देशों के संबंध के लिए कई उम्मीदें जगाईं हैं। उन्होंने कहा, 'टिलरसन की गांधी स्मृति की यात्रा हृदयस्पर्शी थी और यह वाकई में एक कसौटी थी जो इस बात को बताती है कि यह संबंध मूल्यों पर निर्मित हैं।' एलिस ने कहा, 'जाहिर तौर पर हम सैन्य सहयोग को प्रगाढ़ करना चाहते हैं जो बीते दशक में बेहद तेजी से आगे बढ़ा है। हम रक्षा बिक्री में शून्य से 15 अरब डॉलर की बिक्री तक पहुंचे हैं।

 

 

 

 

 

 


कमेंट करें