इंटरनेशनल

अमेरिका ने भारत के साथ होने वाली 2+2 वार्ता की स्थगित, जताया अफसोस

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1634
| जून 28 , 2018 , 10:33 IST

अमेरिका ने आज भारत को इस बात से अवगत कराया कि वह दोनों देशों के बीच होने वाली पहली 2+2 वार्ता अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर रहा। साथ ही, उसने इसके लिए खेद व्यक्त किया है।

भारत-अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता छह जुलाई को होने वाली थी। इसमें विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण अमेरिकी विदेश मंत्री माइकल आर पोम्पिओ और अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस के साथ बैठक के लिए अमेरिका जाने वाली थीं।

इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि इस वार्ता के दौरान टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस (THAAD) सिस्टम के बारे में बातचीत होगी और रूस से करीब 39,000 करोड़ रुपये के एस-400 सौदे को रोकने के लिए अमेरिका भारत को किफायती दाम पर अपने बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम खरीदने के लिए मनाने की कोशिश कर सकता है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बुधवार रात को ट्वीट किया, 'अमेरिकी मंत्री पोम्पिओ ने कुछ देर पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से बात की और अमेरिका द्वारा अपरिहार्य कारणों से 2+2 वार्ता स्थगित करने को लेकर खेद और गहरी निराशा व्यक्त की।'

उन्होंने अगले ट्वीट में कहा, ‘अमेरिकी मंत्री पोम्पिओ ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की सहमति मांगी है और वे भारत या अमेरिका में यथाशीघ्र वार्ता करने के लिए आपसी सुविधा वाली तारीख तलाशने को राजी हो गए हैं।'

मोदी के दौरे के दौरान वार्ता पर बनी थी सहमति-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जून 2017 में वाशिंगटन दौरे के दौरान इस नई तरह की वार्ता पर सहमति बनी थी। पिछले साल जून के बाद, दोनों देशों ने कई बार इस वार्ता के लिए तारीख निर्धारित करने की कोशिश की।


कमेंट करें