इंटरनेशनल

लाखों लोगों को गरीबी से बाहर निकालने के लिए ट्रंप ने की भारत की तारीफ

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1753
| सितंबर 26 , 2018 , 09:10 IST

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन के दौरान भारत को दुनिया के लिए उदाहरण करार दिया। ट्रंप ने प्रशंसा करते हुए कहा कि भारत में आजादी को बरकरार रखते हुए लाखों लोगों को गरीबी के दलदल से बाहर निकाला है। अपने संबोधन में ट्रंप ने भारत को उन 'खूबसूरत ज्योतिपुंज' देशों में शामिल बताया, जो एक समान भविष्य की दिशा में काम कर रहे हैं।

ट्रंप ने अपने भाषण में 'पहले अमेरिका' की अपनी नीति पर जोर देते हुए कहा कि वह देशभक्ति में अपनी आस्था के कारण वैश्वीकरण की विचारधारा को खारिज करते हैं। उन्होंने चीन, ईरान और वेनेजुएला के खिलाफ अपनी कड़ी नीतियों को दोहराया।  ट्रंप ने ने इसके अलावा कहा कि यह सवाल है कि हम अपने बच्चों के लिए किस तरह की दुनिया छोड़कर जाएंगे और किस तरह का देश उन्हें उत्तराधिकार में मिलेगा। उन्होंने कहा कि जो सपने यूएनजीए के हॉल में आज दिखा वह उतना ही अलग है जितना इस पोडियम पर खड़े लोग और उतना ही अलग है जितना संयुक्त राष्ट्र में दुनिया के देशों का प्रतिनिधित्व है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने तेल उत्पादक देशों की संस्था ओपेक से अपनी 'भयावह कीमतों' को कम करने की मांग की।

इससे पहले सोमवार को संयुक्त राष्ट्र में डोनाल्ड ट्रंप की भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात हुई। सूत्रों का कहना है कि सुषमा ने ट्रंप से कहा कि वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से शुभकामना संदेश लेकर आई हैं। सुषमा स्वराज के इतना कहने के बाद ट्रंप ने कहा कि वो भारत से प्यार करते हैं और आप मेरे मित्र पीएम मोदी को अभिवादन कहिएगा।


कमेंट करें