इंटरनेशनल

अमेरिका ने मानवाधिकार हनन के मामले में उत्तर कोरिया पर लगाए नए प्रतिबंध

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
497
| अक्टूबर 27 , 2017 , 11:27 IST

अमेरिकी वित्त विभाग ने मानवाधिकारों के दुरुपयोग का हवाला देते हुए उत्तर कोरिया की तीन कंपनियों और सात लोगों पर नए प्रतिबंध लगा दिए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अमेरिकी वित्त मंत्री स्टीवन नुचिन के हवाले से बताया कि, आज मानवाधिकारों का दुरुपयोग कर रहे उत्तर कोरियाई सैन्य अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाए गए हैं।

उत्तर कोरिया के सैन्य सुरक्षा अधिकारी और श्रम मंत्री जोंग योंग सू, चीन के शेनयांग में उत्तर कोरिया के महावाणिज्यदूत और वियतनाम में उत्तर कोरिया के दूतावास के एक राजनयिक पर प्रतिबंध लगाए गए हैं।

इन प्रतिबंधों के मद्देनजर अमेरिका में इन लोगों की संपत्तियों को फ्रीज किया जाएगा और किसी भी अमेरिकी के साथ इनके किसी भी तरह के लेनदेन पर प्रतिबंध होगा।

Trump-kim-jong

बता दें कि इससे पहले उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा है कि वॉशिंगटन को प्योंगयांग की तरफ से प्रशांत महासागर में सबसे शक्तिशली न्यूक्लियर टेस्ट की धमकियों को गंभीरता से लेना चाहिए। उत्तर कोरिया ने बीते महीने अपने सबसे शक्तिशाली हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया था, जिसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्योंगयांग को पूरी तरह बर्बाद करने तक की धमकी दे दी थी। जिस पर उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री ने ट्रंप को जवाब देते हुए कहा था कि उनका देश प्रशांत महासागर में ताकतवर हाइड्रोजन बम का परीक्षण कर सकता है।

गौरतलब है कि इससे पहले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद उत्तर कोरिया पर कई तरह के प्रतिबंधों को मंजूरी दे चुका है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें