नेशनल

मीडिया को सरकार की सलाह: अब 'दलित'नहीं 'अनुसूचित जाति' शब्द का करें इस्तेमाल

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1913
| सितंबर 4 , 2018 , 12:45 IST

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने मीडिया से ‘दलित’ शब्द के इस्तेमाल से बचने' को कहा है। मंत्रालय के अनुसार दलित शब्द के बजाए संवैधिनिक शब्द 'अनुसूचित जाति अथवा शेड्यूल कास्ट' का इस्तेमाल करने को कहा है। हालांकि कई दलित अधिकारों संगठनों ने आईबी मंत्रलाय के इस आदेश का विरोध किया है। संगठनों ने जोर देकर कहा कि यह शब्द ना केवल पहचान बल्कि राजनीति दृष्टि से भी यह बेहद जरूरी शब्द है।

A

आईबी मंत्रालय की ओर से जारी किए आदेश में कहा गया है, 'बॉम्बे हाईकोर्ट के निर्देशानुसार भारतीय मीडिया को यह आदेश दिए जाते हैं कि किसी भी अनुसूचित जाति से जुड़ी शख्‍सियत से संबंधित खबरों के प्रकाशन में दलित शब्द का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। संवैधानिक शब्दावली के अनुसार ऐसे किसी मामले के सही शब्द अंग्रेजी में शेड्यूल कास्ट है, देश की दूसरी भाषाओं में भी इसी शब्द का सही अनुवाद होना चाहिए।'

आपको बता दें कि इससे पहले मार्च में करीब-करीब इसी तरह का आदेश केंद्रीय न्याय और सशक्तिकरण मंत्रालय ने भी दिया था। तब कहा गया था कि जातिगत संबोधन के लिए किसी तरह के सरकारी कामकाज में केवल अनुसूचित जाति का ही प्रयोग किया जाएगा। क्योंकि दलित शब्द का पूरे संविधान या किसी कानून में कहीं उल्लेख नहीं है।


कमेंट करें