नेशनल

योगी राज में किसानों से भद्दा मजाक, किसी का 19 तो किसी का 50 पैसे का कर्ज माफ

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1371
| सितंबर 15 , 2017 , 21:42 IST

उत्तर प्रदेश चुनाव से पहले पीएम मोदी ने किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया था, जिसके बाद यूपी सरकार किसानों का कर्ज माफ कर रही है। बता दें कि सरकार ने इसके लिए बकायदा फसल ऋण माफी प्रमाण पत्र भी किसानों को दिए और इसका खासा प्रचार-प्रसार किया। वहीं इस दौरान ऋण माफी के नाम पर किसानों का सरकार ने मजाक बना दिया है। किसी का 19 पैसे तो किसी का 50 पैसे कर्ज माफ किया गया।

इस मामले में अधिकारियों का कहना है कि इस योजना के नियमों के अनुसार अगर किसी का एक रुपये भी बाकी है तो उसे माफ किया जाएगा। बता दें कि बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया गया था। हालांकि सरकार बनने के बाद लघु व सीमांत किसानों का 1 लाख रुपए तक फसली कर्ज माफ करने का फैसला लिया गया।

इस योजना के तहत पहले चरण में 17134 किसानों को चुना गया, जिनमें से 5 हजार किसानों को सोमवार को ऋण मोचन प्रमाण पत्र दिया गया। जबकि इन किसानों में से 77 किसान ऐसे हैं जिनका 100 रुपए से कम का कर्ज माफ हुआ है। वहीं, 3216 किसान ऐसे भी है जिनका पूरा 1 लाख रुपए का कर्ज माफ हुआ है।

सरकार ने इस योजना के तहत उन किसानों का भी कर्ज माफ किया है जिन्होंने 31 मार्च 2016 से पहले कर्ज लिया था। वहीं सरकार के इस कर्ज माफ को लेकर किसान खफा है। वहीं इटावा के किसान इश्वर दयाल ने कहा है कि, सरकार ने इस तरह की कर्जमाफी कर किसानों का मजाक बनाया है। उन्होंने कहा कि हमारे पूर्वज स्वतंत्रता सैनानी थे। सरकार का यह काम स्वतंत्रता सैनानियों के मुंह पर तमाचा है। सरकार ने हमारे साथ मजाक किया है।


कमेंट करें