नेशनल

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर राजस्थान सरकार ने दी राहत, 4% कम हुआ वैट

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2001
| सितंबर 9 , 2018 , 21:18 IST

पंजाब और कर्नाटक की कांग्रेस गठबंधन सरकारें अभी पेट्रोल और डीजल के दामों को कम करने की सोच ही रहीं थी कि वसुंधरा सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर राजस्थान को बड़ी राहत देते हुए 4 फीसदी वैट कम करने का फैसला ले लिया है। राजस्थान सरकार के इस फैसले से तेल के दाम में 2 से 2.50 रुपये तक की राहत मिलेगी।

राजस्थान सरकार के इस फैसले को देखने के बाद खबर है कि मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी राज्य में पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने पर विचार कर रहें हैं।

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने पेट्रोल-डीजल से राज्य सरकार द्वारा वसूले जानेवाले वैल्यू एडेड टैक्स (वैट) को 4 प्रतिशत कम करने का ऐलान किया है। सभी राज्यों में तेल के दाम आसमान छू रहे हैं। इस तेजी से राजस्थान भी अछूता नहीं हैं। वहां के शहर जयपुर में पेट्रोल-डीजल क्रमश: 83.54 और 77.43 रुपये लीटर है। 

राज्य में पेट्रोल पर 30 की जगह पर 26 प्रतिशत वैट लगेगा और डीजल पर 22 की जगह यह 18 प्रतिशत हो जाएगा। इस फैसले से राजकोष पर 2 हजार करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। दिल्ली की बात करें तो दाम पहली बार 80 पार पहुंच चुके हैं। रविवार को दिल्ली में पेट्रोल 80.50 रुपये प्रति लीटर रहा। वहीं डीजल भी 72.61 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है।


कमेंट करें