नेशनल

इस तारीख से 13 अंकों का हो जाएगा आपका मोबाइल नंबर! जानें पुराने नंबरों का क्या होगा

अमितेष युवराज सिंह | न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1536
| फरवरी 21 , 2018 , 15:19 IST

सरकार ने मोबाइल नंबरों के संबंध में बड़ा निर्णय लिया है। अब आपका मोबाइल नंबर 10 के बजाय 13 अंकों का हो जाएगा। यह नई व्यवस्था एक जुलाई 2018 से लागू होने जा रही है। इसके लिए दूरसंचार विभाग ने सभी मोबाइल कंपनियों को 13 अंकों के मोबाइल नंबर जारी करने का निर्देश जारी कर दिया है।

इसमें अहम बात ये है कि ये बदलाव सिर्फ M2M सिम में किया जाएगा। सामान्य सिम में किसी तरह का बदलाव नहीं किया जाएगा। दूरसंचार विभाग ने साफ कर दिया है कि एक जुलाई के बाद जो भी नंबर जारी होंगे, वह 13 अंक का होगा। इस संबंध में केंद्रीय संचार मंत्रालय ने सभी राज्‍यों को भी निर्देश जारी कर दिया है।

एक अक्तूबर 2018 से लेकर दिसंबर महीने तक मौजूदा M2M सिम कार्ड वाले 10 नंबरों को 13 नंबर वाले नये नंबर पर माइग्रेट किया जाएगा।

M2M सिम क्या होता है

M2M सिम यानी मशीन टू मशीन सिम कार्ड। इन्हें मशीन के माध्‍यम से उपयोग किया जाता है। इसमें साधारणत डाटा का उपयोग अधिक होता है। इससे आप वॉइस कॉल नहीं कर सकते हैं। वहीं सामान्‍य सिम को लोग मोबाइल में उपयोग करते हैं। इससे कॉलिंग ज्‍यादा की जाती है।

M2M-SIM-o2-Telefonica-Deutschland-Blog-500

क्यों हो रहा है 13 अंकों का नंबर

मोबाइल यूजर्स की संख्‍या में लगातार हो रही बढ़ोतरी के कारण 10 अंकों की श्रृंखला में नये नंबर जारी करने की गुंजाइश नहीं बची है। जिस तरीके से मोबाइल ग्राहक बढ़ रहे हैं, इसलिए 10 अंकों से अधिक अंकों की सीरीज शुरू किये जाने का फैसला किया गया है।

भारत 13 अंकों के इस्तेमाल वाला पहला देश

इस व्यवस्था के लागू हो जाने के बाद भारत दुनिया का ऐसा इकलौता देश होगा जहां 13 अंकों के मोबाइल नंबर चलन में होंगे। अभी सिर्फ चीन ही ऐसा देश है जहां 11 अंकों के मोबाइल नंबर चलन में हैं। इससे ज़्यादा अंकों वाले मोबाइल नंबर फ्रांस में हैं लेकिन वहां यह व्यवस्था पूरे देश में नहीं बल्कि दो-तीन प्रांतों में ही लागू है।

4545

 

 


कमेंट करें