नेशनल

BHU के वाइस चांसलर दिल्ली तलब, हो सकती है छुट्टी

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
377
| सितंबर 26 , 2017 , 12:54 IST

वाराणसी के काशी हिन्दू विश्वविद्यायल (बीएचयू) में हुए बवाल के बाद वाइस चांसलर गिरीश चंद्र त्रिपाठी को लंबी छुट्टी पर भेजा जा सकता है। विकास मंत्रालय ने BHU के वीसी को दिल्ली तलब किया है।

उधर, दिल्ली तलब करने पर वाइस चांसलर ने कहा, मुझे एचआरडी मिनिस्टर ने नहीं बुलाया है और फिलहाल मेरा उनसे मिलने का कोई कार्यक्रम भी नहीं है। हमारी यूनिवर्सिटी की एक्जीक्यूटिव काउंसिल की बैठक पहले से तय थी क्योंकि ज्यादातर मेंबर दिल्ली में रहते हैं। अगर कोरम पूरा हुआ तो हम काशी में भी बैठक कर सकते हैं, नहीं तो मैं दिल्ली जाऊंगा। आईएसी में ये बैठक होनी है। मैं मंत्रालय के किसी अधिकारी से भी नहीं मिल रहा हूं। मैं यूनिवर्सिटी और स्टूडेंट्स के प्रति जवाबदेह हूं, ना कि किसी सरकारी अधिकारी के प्रति।

कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण ने पूरे मामले की रिपोर्ट उत्तर प्रदेश सरकार को सौंप दी है। कमिश्नर ने अपनी रिपोर्ट में बवाल बढ़ने के लिए बीएचयू प्रशासन को जिम्मेदार ठहराया है।

रिपोर्ट में बताया कि बीएचयू प्रशासन ने पीड़ित की शिकायत पर ठीक से कार्रवाई नहीं की और ना ही हालात को सही ढंग से संभाला गया।

Varanasi

आपको बता दें कि BHU में छात्राओं के साथ हुई छेड़खानी के बाद किए जा रहे धरना प्रदर्शन और विरोध से माहौल काफी बिगड़ गया था।

गौरतलब है कि, बीएचयू में वाइस चांसलर का पद, एक संवैधानिक पद होता है। कुलपति के खिलाफ किसी भी प्रकार की जांच के लिए पहले राष्ट्रपति की मंजूरी लेनी जरूरी होती है। उन्हें हटाने के लिए भी राष्ट्रपति ही मंजूरी देता है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें