मनोरंजन

URI Review: 'वे कश्मीर चाहते हैं और हम उनके सर', जानिए कैसी है फिल्म

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1519
| जनवरी 11 , 2019 , 15:23 IST

वर्ष 2016 में भरत के उरी में सैन्य बेस पर हमला हुआ था, इस हमले में देश के कई जांबाज जवान भारत की मां की गोद में शो गए। इस हमले के बाग भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सीमा में मौजूद आतंकवादी कैंप्स पर एक खुफिया हमला किया था जिसे सर्जिकल स्ट्राइक नाम दिया गया। और इसी पर बोस्ड फिल्म उरी आज रिलीज हुई है।

फिल्म में निर्देशन

आदित्य धर के निर्देशन में बनी फिल्म उरी आज सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है। दो घंटे की यह फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' की असली घटना पर आधारित है। आदित्य ने जिस तरह से फिल्म पर काम किया है वाकई उनकी तारीफ करनी होगी। उन्होंने फिल्म को पूरी तरह से ट्रैक पर रखते हुए अंत तक दर्शकों को बांध कर रखा है।

फिल्म की कहानी


आर्मी ऑफिसर विहान शेरहिल (विकी कौशल) को अपनी यूनिट के साथ उरी में हुए घातक आतंकी अटैक के बाद सीमा के पार जाकर पाक आर्मी को सबक सिखाना है। विहान को ही इस पूरे सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम देना है और इस अटैक की पूरी प्लानिंग भी उन्ही की को करनी होती है। इसकी वजह विहान का किसी भी मिशन के लिए की जाने वाली प्लानिंग में मास्टरी और प्लानिंग पर पकड़ है। यह वजह है कि सेना के टॉप आफिसर इस सर्जिकल स्ट्राइक मिशन कोउन्हें सौंपने का फैसला करते हैं। इस फिल्म का सेकंड हाफ सर्जिकल स्ट्राइक की प्लानिंग और ऐक्शन पर फोकस करता है। फिल्म का क्लाइमैक्स इतने जबर्दस्त ढंग से पेश किया गया है कि हॉल में बैठा हर दर्शक क्लाइमैक्स से पूरी तरह वाकिफ होने के बावजूद अपनी कुर्सी से बंधा रहता है। चूंकि इस फिल्म की कहानी विहान के आसपास ही केंद्रित है और इसी के चलते फिल्म के कई अहम किरदार दब कर रह जाते हैं।

फिल्म में एक्टिंग

देशभक्ति पर बनी इय फिल्म में जब विक्की कौशल कहते हैं कि 'वे कश्मीर चाहते हैं और हम उनके सर' उनके इस डायलॉग के बाद सिनेमाहाल तालियों से गूंज उठता है। वॉर के सभी सीन्स बेहद ही दमदार हैं। फिल्म में गोलियां खूब चलती हैं तो जंग के मौदान में लात और घूसे भी खूब चलते हैं। फिल्म के ऐक्शन सीन्स देखकर साफ लगता है कि विक्की ने इस फिल्म के लिए खास ट्रेनिंग ली है। उनकी डायलॉग डिलीवरी परफेक्ट है। फिल्म में यामी गौतम भी हैं और यामी ने भी फिल्म में अच्छी ऐक्टिंग की है। इनके अलावा परेश रावर, किर्ती कुलकर्नी और मोहित रैना के अलावा कई और कलाकार अहम भूमिका में हैं।

फिल्म में गाने


फिल्म में कुल पांच गाने हैं पहला सॉन्ग 'छल्ला मैं लड़ जाना' जिसे विवेक हरिहरन और शाश्वत सचदेव ने अपनी आवाज दी है। इस गाने के बाद बेह चला, जीगरा, मंजर है ये नया और जग्ग जितिया है। फिल्म के सारे गाने दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर देगें।

10 सितंबर को हुआ था उरी के सेना कैंप पर हमला

10 सितंबर को उरी के सेना कैंप पर हमला हुआ था और सेना ने इसके ठीक 10 दिन बाद 28 सिंतबर की रात को सर्जिकल स्ट्राइक की थी। सेना ने इसे बहुत ही कम समय में पूरा किया था। इस हमले के बाद पाकिस्तान को कड़े शब्दों में जवाब देना जरूरी था। देशी की सेना के लिए ये लड़ाई बेहद जरूरी थी। इसी के बाद भारत सरकार ने फैसला लिया कि अब चुप नहीं बैठा जा सकता।

पीएम मोदी ने खुद इस बात का खुलासा किया कि सेना के वरिष्ठ अधिकारियों और कुछ चुनिंदा लोगों के सुझावों के बाद सर्जिकल स्ट्राइक का निर्णय लिया गया। बता दें कि इस फैसले में देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने अहम भूमिका निभाई थी


कमेंट करें