मनोरंजन

किंग खान को पछाड़ विराट कोहली बने भारत के मोस्ट वैल्यूएबल सेलिब्रिटी

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
321
| दिसंबर 21 , 2017 , 13:44 IST

बॉलीवुड पर पिछले करीब 25 सालों से राज कर रहे शाहरुख खान को झटका लगा है! सुपरस्टार शाहरुख खान को यह झटका दिया है टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने जो मंगलवार को ही हनीमून मनाकर लौटे हैं। दरअसल राइज ऑफ द मिलेनियल्स: इंडियाज मोस्ट वैल्यूएबल सिलेब्रिटी ब्रांड्स की 2017 की रिपोर्ट के मुताबिक कोहली ने बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान को पछाड़ते हुए देश के सबसे बड़े सेलिब्रिटी ब्रांड बन गए हैं।

विराट कोहली की ब्रांड वैल्यू 922 करोड़ रुपए हो गई है। ये शाहरुख की ब्रांड वैल्यू (679 करोड़ रुपए) से 243 करोड़ रुपए ज्यादा है। ग्लोबल फाइनेंस एडवाइजर और सेलिब्रिटी वैल्यूएशन फर्म डफ एंड फेल्प्स ने ये रिपोर्ट तैयार की है।

रिपोर्ट की मानें तो, यह पहली बार हुआ है कि शाहरूख खान शीर्ष पायदान से नीचे खिसके हैं और उनका स्थान कोहली ने लिया है। डफ एंड फेल्प्स की रिपोर्ट के अनुसार, कोहली की ब्रांड वैल्यू पिछले साल के मुकाबले 56 फीसदी बढ़कर 14.4 करोड़ डालर हो गई है।

पहली रिपोर्ट में कोहली चौथे नंबर पर थे, दूसरी रिपोर्ट में दूसरे नंबर पर और इस बार टॉप पर गए।

इस बार की रिपोर्ट में दीपिका पादुकोण (595 करोड़ रुपए) तीसरे नंबर पर, अक्षय कुमार (300 करोड़ रुपए) चौथे पर और रणवीर सिंह (269 करोड़ रुपए) पांचवें नंबर पर हैं।

बैंडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधु पहली महिला खिलाड़ी हैं जो शीर्ष 15 हस्तियों में शामिल हैं। वह 1.5 करोड़ डालर के ब्रैंड मूल्यांकन के साथ शीर्ष 15वें स्थान पर हैं। पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी भी शीर्ष 15 की सूची में शामिल हैं और 13वें स्थान पर हैं।

कोहली की ब्रैंड वैल्यू बढ़ने का कारण विभिन्न उत्पादों के प्रचार-प्रसार के लिये दिए जाने वाले मेहनताना में वृद्धि, क्रिकेट के मैदान में बेहतर प्रदर्शन तथा लोकप्रियता का बढ़ना है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें