खेल

ICC टेस्ट रैंकिंग: कप्तान कोहली के सिर फिर सजा No.1 का ताज, हासिल किए 937 अंक

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2070
| अगस्त 23 , 2018 , 15:38 IST

इंग्लैंड के खिलाफ जारी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में शानदार फॉर्म में चल रहे भारतीय कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को एक बार फिर टेस्ट बल्लेबाजों की वैश्विक रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया। कोहली एक बार फिर आईसीसी की जारी ताजा रैंकिंग में पहले स्थान पर आ गए हैं।

कोहली ने तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 97 और दूसरी पारी में 103 रन बनाए थे। वह 937 अंकों के साथ पहले स्थान पर हैं। सीरीज के पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 200 रन बना कर कोहली ने टेस्ट में पहला स्थान हासिल कर लिया था लेकिन दूसरे टेस्ट मैच के बाद वह इस स्थान से खिसक गए थे।

आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ दूसरे स्थान पर कायम हैं। वहीं न्यूजीलैंड के बल्लेबाज केन विलियमसन तीसरे स्थान पर मौजूद हैं। वहीं, गेंदबाजों में पहली बार पांच विकेट लेने वाले और दूसरी पारी में नाबाद 52 रन बनाने वाले गेंदबाज हार्दिक पांड्या ने हरफनमौला और गेंदबाजों की रैंकिंग में अच्छी छलांग लगाईं है।

पांड्या हरफनमौला खिलाड़ियों की रैंकिंग में 27 स्थान की छलांग के साथ 17वें स्थान पर आ गए हैं। वहीं तेज गेंदबाजों में 23 स्थान की छलांग के साथ 51वां स्थान हासिल किया है। भारतीय कप्तान ने अब तक 200 रन बनाकर टीम को 7 मैच जिताए हैं। उन्होंने इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन और रिकी पोटिंग को पीछे छोड़ दिया। ब्रैडमैन और पोटिंग ने 6 बार ऐसा किया था।

इसे भी पढ़ें-: अंकिता रैना ने टेनिस में जीता कांस्य, भारत को मिला 16वां मेडल

भारतीय कप्तानों में कोहली के अलावा सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी ने भी एक बार मैच में 200 रन बनाकर जीत दिलवाई है। ऐसा कर पाए हैं। उन्होंने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 224 रन बनाए थे। साथ ही कोहली ने 10वीं बार कप्तान के तौर पर 200 से ज्यादा रन एक टेस्ट में बनाए हैं।


कमेंट करें