खेल

विराट को बतौर कप्तान खुद को साबित करने में अभी वक्त लगेगा: क्लाइव लॉयड

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2066
| अगस्त 11 , 2018 , 16:30 IST

वेस्टइंडीज के कप्तानों में शुमार क्लाइव लॉयड विराट के खेल के प्रशंसक हैं। हालांकि लॉयड मानते हैं कि अभी विराट को बतौर कप्तान खुद को साबित करने के लिए थोड़ा वक्त लगेगा। विराट ने कप्तानी में भी अच्छे संकेत दिए हैं लेकिन इसका परिणाम आने में समय लगेगा।

क्लाइव लॉयड ने एक अखबार से बातचीत में यह बताया कि बतौर कप्तान अभी विराट कोहली का काम शुरू ही हुआ है और इसमें खुद को साबित करने में उन्हें कुछ समय लगेगा। लॉयड ने आगे कहा कि हालांकि कप्तानी में उन्होंने सकारात्मक संकेत दिए हैं। वह आक्रामक जरूर हैं, लेकिन आक्रामकता में अगर वह लाइन नहीं टापते, तो यह मेरी नजर में सही है। आक्रामकता कोई बुरी चीज नहीं है।'

 विराट मेरी टीम में जगह पाने के हकदार हैं

जब क्लाइव लॉयड से उनमें अपना झलक देखने के बारें में पूछा गया तो लॉयड ने कहा, 'यह उनका (विव रिचर्ड्स) अपना विचार होगा। मैं अलग-अलग पीढ़ियों में तुलना करना सही नहीं समझता। हां वह एक बेहतरीन खिलाड़ी है और अपने देश के लिए वह अच्छे काम कर रहे हैं। लेकिन मुझसे यह पूछे कि क्या कोहली को मेरी टीम में जगह मिलेगी, तो मैं कहूंगा कि हां निश्चित रूप में वह मेरी टीम में जगह पाने के हकदार हैं।'

Clive-lloyd (1)

वेस्ट इंडीज की कप्तानी करना बेहद चुनौतीपूर्ण

आपको बता दें कि लॉयड अपने दौर के महान कप्तानों के शुमार में से एक हैं। अपनी कप्तानी पर लॉयड का कहना है कि वेस्ट इंडीज की कप्तानी करना बेहद चुनौतीपूर्ण काम है। यह अन्य देश इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, भारत और पाकिस्तान की तरह नहीं है। यह कई आइलैंड्स का समूह है, जहां अलग-अलग संस्कृति से आए खिलाड़ी एक साथ खेलने आते हैं। ऐसे में हमारे यहां एक कप्तान के लिए सबसे मुश्किल काम यह होता है कि वह सभी खिलाड़ियों में यह भावना जगा पाए कि हम सभी एक ही टीम के लिए खेल रहे हैं। यह मेरे लिए बेहद चुनौतीपूर्ण काम था, लेकिन मैंने इसे बखूबी इंजॉय किया।

आपको बता दें कि लॉयड का भारतीय कप्तानों के बारे में कहना है कि वो भारत के अलग-अलग कप्तानों में टीम को खेलते देखा है। वे कहते है कि टाइगर पटौदी, अजीत वाडेकर, बिशन सिंह बेदी, सुनील गावसकर और कपिल देव को कप्तानी करते देखा। इन सभी का अपना एक खास स्टाइल था। उन्होंने यह भी कहा कि यह मानता हूं कि बेदी बेहद शानदार कप्तान थे। वर्तमान समय की बात करें, तो सौरभ गांगुली और एम. एस. धोनी शानदार कप्तानों में से एक हैं।


कमेंट करें