नेशनल

योगी सरकार का ऐतिहासिक फैसला, वृन्दावन-बरसाना तीर्थ स्थल घोषित

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
2665
| अक्टूबर 28 , 2017 , 13:08 IST

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शुक्रवार शाम को ऐतिहासिक फैसला लेते हुए कृष्ण की नगरी मथुरा के वृन्दावन और राधा के बरसाना को तीर्थस्थली घोषित कर दिया है। यह पहला मौका है जब प्रदेश में किसी धार्मिक स्थल को तीर्थस्थान का दर्जा दिया गया।

वृन्दावन और बरसाना के तीर्थस्थल घोषित होते ही इन दोनों जगहों पर मांस और शराब की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लग जाएगा।

प्रदेश सरकार में धर्मार्थ कार्य विभाग मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने बताया, ''सीएम योगी के निर्देशानुसार ऐसा निर्णय लिया गया है। इसके तहत यहां अब शराब, अंडा-नॉन वेज आदि की बिक्री पर रोक लगा दी जाएगी। यमुना नदी में गिरने वाले नालों को रोकने के लिए केंद्र सरकार को भेजी गई 350 करोड़ की योजना स्वीकृत हो गई है।''

मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने बताया, ''भगवान कृष्ण ने गीता का संदेश दिया था। उनकी नगरी में आने वाले पर्यटकों की धार्मिक आस्था को कोई ठेस न पहुंचे। इसलिए इन दो स्थलों को राज्य सरकार द्वारा तीर्थ स्थल घोषित किया गया।'' उन्होंने आगे बताया कि यहां सीवर लाइन के लिए भी स्टीमेट तैयार किया जा रहा है। एलइडी लाइट लगाने का भी प्रबंध है। बरसाना में रोप वे भी जल्द बनाया जाएगा।''

वर्ष 2014 से कृष्ण भक्तों की संख्या में तेजी के साथ इजाफा हुआ है। बरसाना में भी 60 लाख भक्त एक साल में पहुंचते हैं। अगर पर्यटन विभाग के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो वृंदावन में साल भर में एक करोड़ 50 लाख भक्त भगवान के दर्शनों को पहुंचते हैं।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें