इंटरनेशनल

GFX में देखें कितना मुश्किल है थाईलैंड की गुफा में चल रहा रेस्क्यू ऑपरेशन, अभी भी फंसे हैं 5 लोग

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2332
| जुलाई 9 , 2018 , 18:35 IST

उत्तरी थाईलैंड में बीते दो सप्ताह से अधिक समय से गुफा में फंसे 13 लोगों में से चार बच्चों को रविवार को सुरक्षित बाहर निकालने के बाद सोमवार को बचाव अभियान के दूसरे दिन प्रशासन बचाव अभियान शुरू कर चुका है। सोमवार को और चार बच्चों को बचा लिया गया है। इस बचाव अभियान के आधिकारिक प्रवक्ता नारोंगसाक ओसोतानाकोर्न ने रविवार रात को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बचाव टीमें सोमवार को सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक अभियान में जुट जाएंगी।

बचावकर्मियों को चार किलोमीटर से अधिक लंबे मार्ग में इस्तेमाल में लाए जाने वाले ऑक्सीजन सिलेंडरों को बदलने की भी जरूरत है और आंशिक रूप से बाढ़ग्रस्त गुफा की स्थितियों की दोबारा जांच भी करनी होगी।

Thailand tunnel Gfx 1 (1)

चियांग राय प्रांत की गुफा में फंसे 12 बच्चों में से चार को रविवार को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया था और उन्हें अस्पताल ले जाया गया था। पहले बच्चे को गुफा से रविवार शाम 5.40 बजे निकाला गया और दूसरे को उसके 10 मिनट बाद जबकि दो अन्य को दो घंटे से अधिक समय के बाद बाहर निकाला गया।

यहां देखें गुफा में फंसे 8 बच्चों की तस्वीर 

4E0E1E6800000578-5932463-image-a-84_1531127322305

 

बचाव अभियान के पहले चरण में रविवार को अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, चीन, यूरोप और थाईलैंड के विशेषज्ञ शामिल थे. चार युवा फुटबॉल खिलाड़ियों को गुफा से निकालने के बाद हेलीकॉप्टर के जरिए अस्पताल पहुंचाया गया है। इस अभियान में अब बेबी सबमरीन की मदद भी ली जा सकती है। पूरे ऑपरेशन में कुल 90 गोताखोर जुटे हैं। इनमें 40 थाई जबकि 50 अन्य देशों के गोताखोर हैं।

Thailand tunnel 2 (1)

इस बीच गुफा के बाहर तेज बारिश ने मुश्किलें बढ़ा दी हैं। दरअसल तमाम रेस्क्यू ऑपरेशन फेल होने के बाद आनन-फानन में बच्चों को बाहर निकालने के लिए 13 विदेशी गोताखोर और थाइलैंड नेवी सील के 5 गोताखोर लगाए गए। इसमें 10 गोताखोरों ने पहले चरण में अभियान को अंजाम दिया। प्लान के मुताबिक अंदर पहुंचकर दो गोताखोरों की मदद से एक बच्चे को बाहर निकाला गया।

संकरे रास्ते ने रेस्क्यू ऑपरेशन करने वाले गोताखोरों की मुसीबत बढ़ा रखी है।

 

ये भी पढ़ें - थाईलैंड: जारी है दुनिया का सबसे बड़ा रेसक्यू, 4 बच्चे सुरक्षित निकले; 9 अभी भी फंसे

 


कमेंट करें