नेशनल

प्री-मॉनसून ने बढ़ाई मुंबई की मुसीबत, 8 से 10 जून के बीच भारी बारिश की आशंका

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
745
| जून 5 , 2018 , 08:23 IST

मुंबई के साथ-साथ महाराष्ट्र के कई हिस्सों में भारी बारिश की वजह से जन जीवन अस्त व्यस्त हो रहा है। दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून के महाराष्ट्र में पहुंचने से पहले राज्य के कई इलाकों सहित राजधानी मुंबई में भी भारी बारिश शुरू हो गई है।

खराब मौसम का असर यातायात पर भी देखने को मिल रहा है जिस वजह से कई इलाकों में जाम की स्थिति पैदा हो गई है। मौसम विभाग की मानें तो अगले 48 घंटों में और तेज हो सकती है। बारिश से पहले मुंबई में तेज हवाएं और आंधी भी चली।

बारिश के साथ चली तेज हवा के कारण कई जगहों पर पेड़ भी टूटकर गिर पड़े। मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले समय में बारिश के साथ तेज तूफान भी आ सकता है, ऐसे में अगले कुछ घंटों में सतर्क रहने की जरूरत है। मौसम विभाग के सांता क्रूज सेंटर पर शनिवार को 26.5 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई जबकि कोलाबा सेंटर पर ज्यादा बारिश नहीं हुई।

मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के साथ-साथ इन राज्यों को भी किया अलर्ट-:

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि सोमवार को मध्य प्रदेश, प. बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, महाराष्ट्र के विदर्भ-कोंकण, गोवा, तमिलनाडु, तेलंगाना, अंदरूनी कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश में आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है।
यूपी के रामपुर, मुरादाबाद, सहारनपुर, बिजनौर, देवरिया और बलिया समेत कुछ जिलों में आंधी-तूफान का अलर्ट है। साथ ही तेलंगाना के दक्षिणी जिलों में अगले 48 घंटे के अंदर बारिश हो सकती है। एक दो जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

तीन दिन हो सकती है भारी बारिश-:

स्काईमेट के सीईओ जतिन सिंह ने कहा, ''इस हफ्ते 6 से 10 जून के बीच भारी बारिश का अनुमान है। 8, 9 और 10 जून को मुंबई में भारी से भारी बारिश हो सकती है। लोगों को इस दौरान घरों में रहने की सलाह दी गई है।''

एजेंसी के मुताबिक, कोंकण और गोवा के ऊपर चक्रवात बना हुआ है। जो महाराष्ट्र के तटीय इलाकों की ओर बढ़ रहा है। इसके असर से महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग और 10-11 जून को सूरत, वलसाड समेत दक्षिणी गुजरात के कुछ जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

पूर्वोत्तर की ओर बढ़ेगा मानसून-:

मौसम विभाग ने कहा है कि अब तक तमिलनाडु, दक्षिण पश्चिम, मध्य पूर्व, बंगाल की खाड़ी के उत्तर पूर्व और पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश हो चुकी है। अगले 2 से 3 दिनों में मानसून के दक्षिणी प्रायद्वीप, बंगाल की खाड़ी, असम, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, मेघालय, पश्चिम बंगाल के हिमालयी क्षेत्र में बढ़ने के आसार हैं।

3 दिन पहले ही केरल में पहुंच चुका मानसुन-:

मौसम का अनुमान लगाने वाली निजी एजेंसी स्काइमेट के मुताबिक, अगले एक हफ्ते के अंदर मुंबई में भारी बारिश के आसार हैं। वहीं मौसम विभाग का अनुमान है कि इन्हीं इलाकों में 10 जून के बार बारिश होगी। बता दें कि इस साल मॉनसून अनुमानित समय से तीन दिन पहले ही केरल के तट पर पहुंच गया था। 


कमेंट करें